लोकसभा चुनाव: छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण की 7 सीटों के लिए मतदान कल, इन दिग्गजों की साख दांव पर

जिन सात सीटों में मतदान किया जाना हैं उनमें सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर लोकसभा सीट शामिल है। जिन सात सीटों पर 7 मई को मतदान होगा, उनमें 168 उम्मीदवार चुनावी लड़ाई में हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण की 7 सीटों के लिए 7 मई को मतदान होने वाला है। जिन सात सीटों में मतदान किया जाना हैं उनमें सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर लोकसभा सीट शामिल है। जिन सात सीटों पर 7 मई को मतदान होगा, उनमें 168 उम्मीदवार चुनावी लड़ाई में हैं। रायपुर में सबसे ज्यादा 38 उम्मीदवार हैं, इसके बाद बिलासपुर में 37, कोरबा में 27 उम्मीदवार हैं। दुर्ग में 25, जांजगीर-चांपा में 18, रायगढ़ में 13 और सरगुजा में 10 उम्मीदवार हैं। इन सातों सीटों पर सिक्योरिटी फोर्स की कुल 202 कंपनियां तैनात की गई हैं।

रायपुर लोकसभा सीट:

रायपुर लोकसभा सीट सबसे हाई प्रोफाइल सीट है। इस सीट पर बीजेपी के बृजमोहन अग्रवाल का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व विधायक विकास उपाध्याय से है। बता दें कि बृजमोहन अग्रवाल छत्तीसगढ़ बीजेपी के दिग्गज नेताओं में से एक हैं। जबकि विकास उपाध्याय कांग्रेस के युवा और तेज तर्रार नेताओं मे से एक हैं।

कोरबा लोकसभा सीट:

कोरबा लोकसभा सीट पर बीजेपी की उम्मीदवार सरोज पांडे है। उनका मुकाबला कांग्रेस की ज्योत्सना महंत से है। कोरबा में बीजेपी ने महिला नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद सरोज पांडे को नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत की पत्नी और कांग्रेस की मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत के खिलाफ मैदान में उतारा है।

दुर्ग लोकसभा सीट:

दुर्ग लोकसभा सीट के लिए बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद विजय बघेल को मैदान में उतारा है। जबकि कांग्रेस ने युवा नेता राजेंद्र साहू को मैदान में उतारा है।


बिलासपुर लोकसभा सीट:

बिलासपुर लोकसभा सीट के लिए बीजेपी ने तोखन साहू पर भरोसा जताया है। तोखन साहू के खिलाफ काग्रेस ने अपने मौजूदा विधायक देवेंद्र यादव को मैदान में उतारा है। देवेंद्र यादव भिलाई से कांग्रेस के विधायक हैं।

रायगढ़ लोकसभा सीट:

रायगढ़ के लिए बीजेपी के राधेश्याम राठिया चुनावी ताल ठोक रहे हैं। उनके खिलाफ कांग्रेस की तरफ से डॉक्टर मेनका देवी सिंह मैदान में है। मेनका देवी सिंह शाही परिवार से आती हैं।

जांजगीर चांपा लोकसभा सीट:

जांजगीर चांपा लोकसभा सीट एससी आरक्षित सीट है। यहां से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री शिव डहरिया को मैदान में उतारा है। जबकि बीजेपी ने महिला नेता कमलेश जांगड़े को उतारा है।

सरगुजा लोकसभा सीट:

सरगुजा लोकसभा सीट पर बीजेपी के चिंतामणि महाराज उम्मीदवार है। वहीं कांग्रेस ने शशि सिंह को मैदान में उतारा है।

बीते लोकसभा चुनाव के नतीजों पर एक नजर डाले तो साल 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 11 सीटों में से 9 सीटें जीती थी। कांग्रेस को दो सीटों कोरबा और बस्तर पर जीत मिली थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia