खेल की 5 बड़ी खबरें: स्टोक्स बोले- कभी नहीं कहा विश्व कप में भारत जानबूझकर हारा और रद्द हुई बोस्टन मैराथन

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्वीकार किया कि कोरोना के कारण वैश्विक यात्रा प्रतिबंधों के कारण ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप का भाग्य अनिश्चित बना हुआ और बेन स्टोक्स ने '2019 विश्व कप में भारत जानबूझकर इंग्लैंड से हारा' वाले दावे को किया खारिज।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

T20 वर्ल्ड कप के आयोजन के साथ जोखिम भी जुड़े हैं: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि कोविड-19 महामारी के कारण वैश्विक यात्रा प्रतिबंधों के कारण ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप का भाग्य अनिश्चित बना हुआ है, जिससे उसे राजस्व का काफी नुकसान हो सकता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी केविन रोबर्ट्स ने माना कि इस प्रतियोगिता के आयोजन के साथ जोखिम भी जुड़े हैं। राबर्ट्स ने कहा, ‘हम सभी आशान्वित रहे हैं कि अक्टूबर-नवंबर में इसका आयोजन किया जा सकता है, लेकिन आपको यह समझना होगा कि ऐसी संभावना से जोखिम भी जुड़े हैं।’ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस प्रतियोगिता पर फैसला दस जून तक टाल दिया। आईसीसी ने कहा कि उसे आपात योजनाओं पर काम करने के लिए कुछ और समय चाहिए।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

पीटर सिडल ने तस्मानिया टाइगर्स से किया करार

आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने 2020-21 सीजन के लिए तस्मानिया टाइगर्स के साथ करार किया है। इससे पहले दाएं हाथ का यह गेंदबाज क्रिकेट विक्टोरिया के साथ खेल चुका है। सिडल ने आस्ट्रेलिया के लिए 2008 से 2019 तक 11 साल टेस्ट क्रिकेट खेली है। सिडल ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "मेरा सबसे बड़ा लक्ष्य तस्मानिया आकर अच्छी क्रिकेट खेलना है। उम्मीद है कि मैं अपनी टीम के लिए कुछ मैच जीत सकूंगा।" उन्होंने कहा, "यहां कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके साथ मैंने क्रिकेट खेली है। और कई ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जिनके साथ मैं खेलने को तैयार हूं।" सिडल ने पिछले साल दिसंबर में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

कभी नहीं कहा, विश्व कप में भारत जानबूझकर इंग्लैंड से हारा : स्टोक्स

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने उन दावों को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा जा रहा था कि उन्होंने अपनी नई किताब 'बेन स्टोक्स ऑन फायर' में कहा था कि 2019 विश्व कप में भारत जानबूझकर इंग्लैंड से हारा था। पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज सिकंदर बख्त ने हाल में ट्विटर पर दावा किया था कि स्टोक्स ने अपनी नई किताब में कहा है कि पाकिस्तान को विश्व कप से बाहर करने के लिए भारत जानबूझकर इंग्लैंड से हारा था। बख्त ने ट्विटर पर लिखा था, " बेन स्टोक्स ने अपनी नई किताब में लिखा है कि पाकिस्तान को विश्व कप से बाहर करने के लिए भारत जानबूझकर इंग्लैंड से हारा था और हमने इसकी भविष्यवाणी की थी।" बख्त के इस ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, " आप इसे ढूंढ नहीं पाएंगे, क्योंकि मैंने ऐसा कभी कहा ही नहीं। इसे ही तो कहते हैं शब्दों के साथ खेलना या क्लिक बेट।" पिछले साल 30 जून को एजबेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए करो या मरो के मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 338 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, इसके जवाब में भारत पांच विकेट पर 306 रन ही बना सका था और 31 रन से मैच हार गया था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

क्वॉर्टर फाइनल के साथ 27 जून से शुरू होगा एफए कप

इंग्लिश एफए कप फुटबाल टूर्नामेंट 27 जून से फिर से शुरू होगा। लीग की शुरूआत क्वार्टर फाइनल मुकाबले के साथ होगी और इसका फाइनल एक अगस्त को खेला जाएगा। एफए कप की आधिकारिक वेबसाइट पर शुक्रवार को जारी एक बयान के अनुसार, " हमने 2019-20 एमिरेट एफए कप, जोकि कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित हुआ पड़ा है, को फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्त की है।" बयान में कहा गया है कि 2019-20 प्रीमियर लीग सीजन के 17 जून से शुरू होने की तारीख घोषित होने के बाद, एमिरेट एफए कप के क्वार्टर फाइनल मुकाबले 27 और 28 जून को खेले जाएंगे। वेबसाइट के अनुसार, इसके सेमीफाइनल मुकाबले 11 और 12 जुलाई को होंगे जबकि फाइनल का आयोजन एक अगस्त को किया जाएगा। एफए कप के क्वार्टर फाइनल में लिसेस्टर सिटी का सामना चेल्सी से, न्यूकैसल युनाइटेड का सामना मैनचेस्टर सिटी से, शेफील्ड युनाइटेड का सामना आर्सेनल से और नॉर्विक सिटी का सामना मैनचेस्टर युनाइटेड से होगा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

कोविड-19 के कारण बोस्टन मैराथन रद्द

कोविड-19 महामारी के कारण बोस्टन मैराथन को रद्द कर दिया गया है। मैराथन के पिछले 124 वर्षों के इतिहास में पहली बार इसे रद्द किया गया है। बोस्टन एथलेटिक्स संघ (बीएए) ने इसकी जानकारी दी। बीएए ने एक बयान में कहा कि इसके बजाय यह एक 'वर्चुअल इवेंट' होगा और सभी प्रतिभागियों को एक फिनिशर का पदक प्राप्त मिलेगा अगर वे यह साबित कर सकते हैं कि उन्होंने 7-14 सितंबर के बीच किसी भी समय छह घंटे के भीतर 42 किलोमीटर की दूरी तय की थी। इस मैराथन का आयोजन इससे पहले 20 अप्रैल को होना था, लेकिन इसे 14 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। सितंबर में भी अब इसका आयोजन नहीं होगा। बीएए ने साथ ही कहा है कि सभी प्रतिभागियों को उनकी पूरी फीस वापस की जाएगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय