चेन्नई टेस्ट: मुश्किल में टीम इंडिया, पंत और पुजारा पार लगाएंगे नैया?

चेन्नई टेस्ट के तीसरे दिन का खेल चल रहा है और चायकाल तक भारत ने 4 विकेट खो कर 154 रन बना लिए हैं। ये सेशन इंग्लैंड के डॉम बैस और इंडिया के पुजारा और पंत के नाम रहा। शुरुआती 4 विकेट जल्दी गिरने के बाद इंडिया संभलता हुआ दिख रहा है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

रवि प्रकाश

चेन्नई टेस्ट के तीसरे दिन का खेल चल रहा है और चायकाल तक भारत ने 4 विकेट खो कर 154 रन बना लिए हैं। ये सेशन इंग्लैंड के डॉम बैस और इंडिया के पुजारा और पंत के नाम रहा। शुरुआती 4 विकेट जल्दी गिरने के बाद इंडिया संभलता हुआ दिख रहा है। पुजारा और पंत ने मोर्चा संभाला हुआ है। दोनों अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों ही बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़ा है। पंत 54 और पुजारा 53 रन बनाकर खेल रहे हैं। पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 29वां अर्धशतक ठोका है तो वहीं दूसरी ओर पंत का टेस्ट में यह 5वां अर्धशतक है। दोनों ने मिलकर अबतक पांचवें विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी कर ली है।

लंच के बाद के खेल में टीम इंडिया को दो बड़े झटके लगे हैं, भारत के कप्तान विराट कोहलीम केवल 11 रन बनाकर आउट हो गए हैं। कोहली के बाद रहाणे भी ज्यादा देर कर क्रीज पर नहीं रूक पाए, रहाणे 1 रन बनाने के बाद स्पिनर बेस का ही शिकार बने। रहाणे के आउट होने के बाद ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए हैं।

इससे पहले इंग्लैंड ने चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में 578 रनों का विशाल स्कोर बना लिया। विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में लंच तक दो विकेट पर 59 रन बनाए थे।

इंग्लैंड को 578 रनों पर आलआउट करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा टीम के 19 रनों के कुल स्कोर पर आउट हो गए। उन्होंने नौ गेंदों पर एक चौके के सहारे मात्र छह रनों का योगदान दिया।


रोहित को जोफरा आर्चर ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया। रोहित के आउट होने के बाद गिल लंच से पहले ही आर्चर का दूसरा शिकार बन बैठे। वह भारतीय टीम के 44 के स्कोर पर दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए। आर्चर ने गिल को जेम्स एंडरसन के हाथों शानदार कैच करवाया। गिल ने 28 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 29 रन बनाए।

गिल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए कोहली और पुजारा ने लंच तक मेजबान टीम का और कोई विकेट नहीं गिरने दिया। इंग्लैंड के लिए अब तक दोनों सफलता आर्चर के हाथ लगी है। इससे पहले, इंग्लैंड ने अपने शनिवार के स्कोर आठ विकेट पर 555 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 190.1 ओवर में 578 रनों पर ऑलआउट हो गई।

डोमिनिक बैस ने 28 और जैक लीच ने अपनी पारी को छह रन से आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने नौवें विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की। बैस टीम के 567 के स्कोर पर आउट हुए। उन्हें बुराराह ने पगबाधा आउट किया। बैस ने 105 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 34 रन बनाए।

इंग्लैंड का अंतिम विकेट जेम्स एंडरसन के रूप में 578 के स्कोर पर गिरा। एंडरसन को अश्विन को बोल्ड किया। एंडरसन ने 12 गेंदों पर एक रन बनाया। जैक लीच 57 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 14 रन बनाकर नाबाद रहे।


रूट ने 377 गेंदों पर 19 चौके और दो छक्का लगाया। सिब्ले ने 286 गेंदों पर 12 चौके लगाए। स्टोक्स ने 118 गेंदों पर 10 चौके और तीन छक्के लगाए।

उनके अलावा रोरी बर्न्‍स ने 33, डैनियल लॉरेंस ने 0, ओली पोप ने 34, जोस बटलर ने 30, डॉमिनीक बैस ने 34 और जोफरा आर्चर ने 0 रन बनाए।

भारत की ओर से इशांत शर्मा ने 52 रन पर दो विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 84 रन पर तीन विकेट, रविचंद्रन अश्विन ने 146 रन पर तीन विकेट और अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे शाहबाज नदीम ने 167 रन पर दो विकेट लिए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia