अर्थजगत की खबरें: अच्छी खबर! देश में इस महीने में शुरू होगी 5जी सेवाएं और अब अफगानिस्तान ने रोकी इस जरूरी सामान की निर्यात

5जी का इंतजार कर लोगों को इसी साल यह सर्विस मिलनी शुरू हो जाएगी। इसी साल अगस्त-सितंबर में 5जी सेवाएं शुरू होगी हो जाएंगी और अफगानिस्तान ने घरेलू मांग को पूरा करने के लिए प्याज के निर्यात को रोका।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जल्द खत्म होगा इंतजार! अगस्त-सितंबर में शुरू होगी 5जी सेवाएं

5जी का इंतजार कर लोगों को इसी साल यह सर्विस मिलनी शुरू हो जाएगी। इसी साल अगस्त-सितंबर में 5जी सेवाएं शुरू होगी हो जाएंगी। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि साल के अंत तक 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी। उन्होंने साथ ही संकेत दिया कि नई सेवाओं की शुरुआत के साथ भारत में डेटा कीमतें दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले कम बनी रहेंगी। भारत में डेटा की मौजूदा कीमतें वैश्विक औसत से काफी कम हैं। वैष्णव ने कहा कि 5जी की तैनाती अगस्त-सितंबर से शुरू होगी। मंत्री ने कहा कि भारत 4जी और 5जी स्टैक विकसित कर रहा है, और डिजिटल नेटवर्क में दुनिया के लिए एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है। उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि कई देश भारत द्वारा विकसित किए जा रहे 4जी और 5जी उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को प्राथमिकता देना चाहते हैं।

अफगानिस्तान ने घरेलू मांग को पूरा करने के लिए प्याज के निर्यात को रोका

अफगानिस्तान ने अपने आंतरिक बाजारों की मांग को पूरा करने के लिए प्याज के निर्यात को रोक दिया है क्योंकि हाल ही में कीमतों में वृद्धि हुई है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चैंबर ऑफ एग्रीकल्चर एंड लाइवस्टॉक ने कहा कि देश भर में सूखे के कारण प्याज की फसल प्रभावित हुई है, जिससे देश में कीमतों में भी तेजी आई है। चैंबर के एक सदस्य मीरवाइस हाजीजादा ने कहा, "विदेशों में प्याज का निर्यात फिलहाल बंद हो गया है क्योंकि अफगानिस्तान में अब 7 किलो प्याज की कीमत 200 अफगानी है।" अफगानिस्तान पाकिस्तान, भारत, रूस और मध्य एशियाई देशों को प्याज निर्यात कर रहा था। साल के इस समय में आमतौर पर 7 किलो प्याज की कीमत 30 अफगानी के आसपास होती थी। एक विक्रेता बख्तियार के अनुसार, इस साल बारिश की कमी ने सूखे की स्थिति पैदा कर दी, जिससे पूरे अफगानिस्तान में फसल की पैदावार कम हो गई।

टेस्ला की छंटनी का असर प्रति घंटा काम करने वाले कर्मचारियों पर भी पड़ा

एलन मस्क के स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला ने छंटनी की एक और लहर शुरू कर दी है और इस बार इसमें केवल वेतनभोगी कर्मचारियों के बजाय प्रति घंटा कर्मचारी भी शामिल हैं। ऑटो-टेक वेबसाइट इलेक्ट्रेक की रिपोर्ट के अनुसार, जानकार सूत्रों ने पुष्टि की है कि टेस्ला ने कल छंटनी की एक और लहर शुरू की, जिसमें उत्तरी अमेरिका में इसकी बिक्री और वितरण टीमों में कई लोग घंटों पर काम करनेवाले कर्मचारी शामिल थे। इस महीने की शुरुआत में, वेबसाइट ने मस्क पर टेस्ला के अधिकारियों को एक ईमेल में बताया कि उन्हें अर्थव्यवस्था के बारे में 'सुपर बैड फीलिंग' होने के कारण कर्मचारियों की संख्या में 10 प्रतिशत की कटौती करने और हायरिंग को रोकने की आवश्यकता है। बाद में, मस्क ने सभी कर्मचारियों को एक ईमेल में टेस्ला की छंटनी को स्पष्ट करने का फैसला किया। उन्होंने दावा किया कि लंबे विकास चरण के बाद टेस्ला के ओवरस्टाफ होने के कारण 10 प्रतिशत की कटौती 'वेतनभोगी कर्मचारियों' के लिए होगी। उन्होंने यहां तक कहा कि 'प्रति घंटा हेडकाउंट बढ़ेगा'। हालांकि, वेबसाइट ने अब पुष्टि की है कि इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी अपने संगठन में प्रति घंटा कर्मचारियों की भी छंटनी कर रही है।

ताइवान सेमीकंडक्टर 2025 तक शुरू करेगा 2एनएम प्रोसेसर का उत्पादन: रिपोर्ट

आईफोन चिपनिर्माता ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्च रिंग कंपनी ने कहा है कि वह 2025 तक 2एनएम चिप का उत्पादन शुरू कर देगी। 9टू5 मैक ने निक्के ई एशिया के हवाले से बताया है कि पहली बार चिपनिर्माता कंपनी ने बताया है कि वह कब से अल्ट्रा एडवांस नये चिप का उत्पादन शुरू करनेवाली है। इससे पहले सैमसंग और इंटेल ने ऐसी घोषणाएं की हैं। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने एक कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की।

ताइवान की कंपनी ने बताया है कि उसकी 2एनएम टेक्न ोलॉजी नैनोशीट ट्रांजिस्टर आर्किटेक्च र पर आधारित होगी। नैनोशीट ट्रांजिस्टर आर्किटेक्च र फिनफेट इंफ्रास्ट्रक्च र से पूरी तरह अलग है। फिनफेट का इस्तेमाल 5एनएम चिप के लिए होता है। यह अभी बाजार में सबसे अधिक एडवांस है।


बाइटडांस ने गेम डेवलपमेंट स्टूडियो को बंद किया

चीन स्थित बाइटडांस ने 100 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करते हुए एक गेम डेवलपमेंट स्टूडियो को बंद कर दिया है। मीडिया रिपोर्टों में इसकी जानकारी दी गई है। टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस ने शंघाई में '101 स्टूडियो' को बंद कर दिया, जिसे उसने तीन साल पहले हासिल किया था। निक्केई एशिया ने बताया, "टिकटॉक के मालिक बाइटडांस अपने निराशाजनक प्रदर्शन के कारण अपने एक मुख्य गेम स्टूडियो को बंद कर रहे हैं।"

गेमिंग स्टूडियो में लगभग 300 कर्मचारी थे और रिपोर्ट के अनुसार, उनमें से कुछ को बाइटडांस के भीतर अन्य वर्टिकल में स्थानांतरित कर दिया गया है। 101 स्टूडियो के पीछे मुख्य समूह के बाइटडांस के 2019 के अधिग्रहण को 'मोबाइल गेमिंग में टेंसेंट होल्डिंग्स के प्रभुत्व को चुनौती देने के लिए नींव रखने के रूप में देखा गया।' विकास तब हुआ जब टिकटोक कथित तौर पर गेमिंग में कुछ बड़ा करने की योजना बना रहा है। शॉर्ट-वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म ने कथित तौर पर परीक्षण किए हैं जो वियतनाम में यूजर्स को अपने ऐप के भीतर गेम खेलने देते हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia