आखिरकार बिक गई सरकार की एयर इंडिया, टाटा ग्रुप ने सबसे ज्यादा कीमत लगाकर जीती बोली

टाटा समुह अब एयर इंडिया का नया 'महाराजा' होगा। ये सरकारी एयरलाइन पर अब टाटा समूह के नियंत्रण में होगी। टाटा सन्स ने बिक्री प्रक्रिया में एयर इंडिया की ससबसे ज्यादा कीमत लगाकर बिड जीत ली है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

टाटा समुह अब एयर इंडिया का नया 'महाराजा' होगा। ये सरकारी एयरलाइन पर अब टाटा समूह के नियंत्रण में होगी। टाटा सन्स ने बिक्री प्रक्रिया में एयर इंडिया की ससबसे ज्यादा कीमत लगाकर बिड जीत ली है। एयर इंडिया पर कब्जे के लिए टाटा समूह और स्पाइसजेट के अजय सिंह के बीच मुकाबला था। सिर्फ इन दोनों ने ही सरकारी एयरलाइन के लिए बोली लगाई थी।

बता दें कि मोदी सरकार काफी समय से एयर इंडिया में अपनी हिस्सेदारी बेचने की कोशिश कर रही थी। इससे पहले 2018 में सरकार ने कंपनी में 76 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की कोशिश की थी लेकिन उसे कोई खरीदार नहीं मिला था।


आजतक ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि दिसंबर 2021 तक एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। मतलब दिसंबर तक यह कंपनी टाटा सन्स को सौंपी जा सकती है। गौरतलब है कि एयर इंडिया के लिए सरकार ने फाइनेंशियल बिड्स मंगवाई थीं। ये सरकार के विनिवेश कार्यक्रम का हिस्सा भी है। सरकार एयर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस की अपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी, जबकि ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी AISATS की 50 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Oct 2021, 12:48 PM