भारत से छिना पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था का ताज, राहुल बोले- बीजेपी सरकार कुछ बना नहीं सकती, सिर्फ नष्ट करना जानती है

भारत से दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था का ताज छिन गया है। साल 2018 में अर्थव्यवस्था सुस्त रहने की वजह से विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक भारत अब सातवें पायदान पर पहुंच गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार में रोजागार, व्यापार और कारोबार सब चौपट हो गया है। वहीं मीडिया में जो रिपोर्ट्स आ रही है उसके मुताबिक भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बिगड़ती जा रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था पर चिंता जाहिर करते हुए मोदी सरकार पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने मोदी सरकार की नीतियों पर सवाल खड़े किए हैं।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार कुछ नहीं बना सकती। दशकों की मेहनत और जुनून से हमने जो बनाया है वह उसे सिर्फ नष्ट सकते हैं।’ इसके साथ राहुल गांधी ने एक फाइल भी शेयर की है, जिसमें उन्होंने नौकरियों की कमी को दिखाया है।’

बता दें कि भारत से दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था का ताज छिन गया है। साल 2018 में अर्थव्यवस्था सुस्त रहने की वजह से विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक भारत अब सातवें पायदान पर पहुंच गया है।

ब्रिटेन और फ्रांस की अर्थव्यवस्था में साल 2018 में भारत के मुकाबले ज्यादा ग्रोथ दर्ज की गई है। इसके चलते ब्रिटेन और फ्रांस ने एक-एक पायदान की छलांग लगाई है। इसलिए भारत पांचवें स्थान से खिसक कर सातवें पायदान पर आया है। विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 में भारत की अर्थव्यवस्था महज 3.01 फीसदी बढ़ी है। वहीं साल 2018 में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 6.81 फीसदी बढ़ी। जबकि साल 2018 में फ्रांस की अर्थव्यवस्था 7.33 फीसदी बढ़ी है।

इस सूची में पहले स्थान पर अमेरिका है। दूसरे स्थान पर चीन की अर्थव्यवस्था है। जापान इस सूची में तीसरे स्थान पर है। बता दें कि पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनने पर मोदी सरकार ने इसका खूब प्रचार किया था और अगले पांच सालों में भारतीय अर्थव्यवस्था को 50 खरब तक पहुंचाने की बात कही था। ऐसे में विश्व बैंक का ये ताजा आंकड़ा सरकार को परेशान कर सकता है।

Published: 3 Aug 2019, 3:23 PM
लोकप्रिय