जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में सुरक्षा को लेकर चिंता में FBI? शपथ से पहले हटाए गए नेशनल गार्ड के 12 जवान

शपथ ग्रहण समारोह से पहले कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए 12 नेशनल गार्ड्स को यहां से हटा दिया गया है। यह फैसला एफबीआई (फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन) ने अपनी पड़ताल करने के बाद किया। जानकारी के मुताबिक इन जवानों में दो ऐसे भी हैं जिन्होंने कार्यक्रम को लेकर पोस्ट्स या संदेशों में अराजक बयान दिए थे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

पवन नौटियाल

अब से कुछ ही पलों बाद अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन शपथ ग्रहण करेंगे। उनके साथ ही कमला हैरिस भी उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी। अमेरिका में राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह से पहले बड़ी खबर सामने आई है। शपथ ग्रहण समारोह से पहले कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए 12 नेशनल गार्ड्स को यहां से हटा दिया गया है। यह फैसला एफबीआई (फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन) ने अपनी पड़ताल करने के बाद किया।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

जानकारी के मुताबिक इन जवानों में दो ऐसे भी हैं जिन्होंने कार्यक्रम को लेकर पोस्ट्स या संदेशों में अराजक बयान दिए थे। यह जानकारी पेंटागन के अधिकारियों ने मंगलवार को दी। आपको बता दें, नेशनल गार्ड ब्यूरो के प्रमुख आर्मी जनरल डेनियल होकान्सन के मुताबिक ड्यूटी से हटाए गए बाकी 10 जवानों को उनके पुरानी आपराधिक प्रवृत्ति या अन्य गतिविधियों की वजह से हटाया गया है। हालांकि, उन्होंने कहा, ये सीधे तौर पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम से संबंधित नहीं थे। 

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

बता दें कि एफबीआई ने बाइडन के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में आने वाले सभी 25 हजार नेशनल गार्ड्स की पड़ताल की थी। बीते दिनों अमेरिकी संसद (कैपिटल हिल) में ट्रंप समर्थकों द्वारा किए गए प्रदर्शन के चलते सुरक्षा व्यवस्था बेहत सख्त है। आपको बता दें, शपथ समारोह से पहले सुरक्षा तैयारियों के तहत सड़कों पर टैंक और कंक्रीट के बैरिकेड लगाए गए हैं। राष्ट्रीय स्मारकों को बंद कर दिया गया है। वहीं अमरीकी संसद परिसर की घेराबंदी की गई है। शपथ समारोह कार्यक्रम की सुरक्षा जिम्मेदारी संभाल रहे सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों ने कहा कि वे हर परिस्थिति के लिए तैयार हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next