दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तान में 30 और पायलटों को कारण बताओ नोटिस और चीन की डेटा चोरी कर रहा ये देश?

पाकिस्तान में 'संदिग्ध लाइसेंस' वाले 30 और पायलटों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। चीन के खिलाफ कुछ राजनेताओं के कृत्यों से ऑस्ट्रेलिया के समाज में कृत्रिम भूकंप आया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड के बीच सितंबर तक यात्रा बहाल होने के आसार

आस्ट्रेलिया के एक मंत्री ने कहा है कि अगर विक्टोरिया प्रांत में कोरोनावायरस की स्थिति नियंत्रण में आ जाती है तो सितंबर तक आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच अंतर्राष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू हो सकती है। समाचार पत्र 'सिडनी मॉर्निग हेराल्ड' ने शनिवार को एक रिपोर्ट में कहा कि जैसा कि आस्ट्रेलिया का एक साल में 60 अरब डॉलर की कमाई करने वाला पर्यटन उद्योग वैश्विक महामारी से प्रभावित हुआ है, दोनों देशों सरकार ने यात्रा बहाल करने की योजना को लेकर चर्चा की है, जो पूरे टैजमन में अनविार्य क्वारंटीन के बिना यात्रा की अनुमति देता है।

आस्ट्रेलिया के व्यापार, पर्यटन एवं निवेश मंत्री साइमन बमिर्ंगम ने कहा कि विक्टोरिया में कोविड-19 मामलों के बढ़ने के बावजूद, यह दोनों देशों के बीच सितंबर में फिर से शुरू होने वाले क्वारंटीन मुक्त यात्रा के लिए यथाचित है।

पाकिस्तान में 30 और पायलटों को कारण बताओ नोटिस भेजे गए

पाकिस्तान में 'संदिग्ध लाइसेंस' वाले 30 और पायलटों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सरकार द्वारा संदिग्ध पायलटों की जांच प्रक्रिया में तेजी लाने व जांच पूरी होने के बाद ऐसा किया गया है। उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने यह जानकारी दी।

डॉन न्यूज के मुताबिक, सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के रावलपिंडी सचिवालय में शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि कैबिनेट मामला दर मामला वैध बिंदुओं की सुनवाई प्रक्रिया के जरिए पायलटों की किस्मत का फैसला करेगा।

उन्होंने कहा कि एक जांच बोर्ड का गठन किया गया, जिसने पायलटों के लाइसेंस की जांच शुरू की और विसंगतियां पाई गईं।

अफगानिस्तान : दुर्घटना में अमेरिकी सैनिक की मौत

अफगानिस्तान के फराह प्रांत में एक दुर्घटना के बाद एक अमेरिकी सैनिक की मौत हो गई। पेंटागन ने इसकी पुष्टि की है। टोलो न्यूज के मुताबिक, पेंटागन ने शनिवार को मृत सैनिक की पहचान सैन एंटोनियो (टेक्सास) के रहने वाले स्पेशलिस्ट विन्सेंट सेबेस्टियन इबार्रिया के रूप में की। इसमें आगे कहा गया है कि वह शुक्रवार को एक वाहन दुर्घटना में मारे गए और इस घटना की जांच की जा रही है।

पेंटागन के मुताबिक, इबार्रिया को दूसरी बटालियन, 22वीं इन्फेंट्री (पैदल) रेजीमेंट, 1 पैदल ब्रिगेड युद्ध टीम, 10वीं माउंटेन डिवीजन, फोर्ट ड्रम, न्यूयॉर्क को असाइन किया गया था। फरवरी में, नंगरहार प्रांत के शेरजाद जिले में गोलीबारी में अमेरिकी सेना के दो सदस्य मारे गए थे।

ट्रंप ने स्वतंत्रता दिवस भाषण में 'कट्टरपंथी वाम' को हराने का संकल्प लिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्वतंत्रता दिवस पर अभिभाषण में देश में कोरोना मामलों में वृद्धि के बावजूद महामारी के खिलाफ देश की प्रगति को लेकर जहां सरकार की रणनीति को सराहा, वहीं 'कट्टरपंथी वाम, मार्क्‍सवादी, अराजकतावादी, आंदोलनकारी व लुटेरों' को हराने का संकल्प लिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ट्रंप ने साउथ लॉन में शनिवार को भाषण के दौरान कहा, "हम अब कट्टरपंथी वामपंथियों, मार्क्‍सवादियों, अराजकतावादियों, आंदोलनकारियों, लुटेरों और उन लोगों को हराने की प्रक्रिया में हैं, जिन्हें कई मामलों में बिल्कुल अंदाजा नहीं है कि वे क्या कर रहे हैं।"

ट्रंप ने कहा, "हम कभी भी गुस्सैल भीड़ को प्रतिमाओं को तोड़ने, हमारे इतिहास को मिटाने, हमारे बच्चों को उकसाने या हमारी स्वतंत्रता पर रौंदने नहीं देंगे।" उन्होंने पुलिस द्वारा अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद विवादास्पद मूर्तियों को तोड़ने की घटना के सदंर्भ में यह बात कही। फ्लॉयड की मौत के बाद नस्लीय अन्याय और पुलिस की बर्बरता के खिलाफ राष्ट्रीय आक्रोश देखा गया था।

चीन की डेटा चोरी कर रहा आस्ट्रेलिया : चीन

ऑस्ट्रेलिया में कुछ राजनेता चीन का विरोध करने में मुखर हो गये हैं। रिपोर्ट है कि सन 1990 के दशक में निर्मित चीनी दूतावास के भवन में बड़ी मात्रा में श्रवण-यंत्र रखे हुए हैं। अब यह स्पष्ट है कि ऑस्ट्रेलिया एक तरफ चीन को चेतावनी देकर सनसनी फैला रहा है, दूसरी तरफ चीन की जानकारी और डेटा चोरी कर रहा है। रिपोर्ट है कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खुफिया विभाग ने सांसद शौकेत मोसेलमेन के घर घुसकर जांच-पड़ताल की। कारण सिर्फ यही है कि मोसेलमेन ने चीन की कई बार यात्रा की और उनका चीन के प्रति रवैया मैत्रीपूर्ण है। उन्होंने मार्च में चीन द्वारा न्यू कोरोना वायरस महामारी के लिए प्राप्त प्रगतियों की प्रशंसा भी की। इसी वजह से उन पर राजनीतिक दबाव बनाया गया है।

चीन के खिलाफ कुछ राजनेताओं के कृत्यों से ऑस्ट्रेलिया के समाज में कृत्रिम भूकंप आया है। उधर, ऑस्ट्रेलिया द्वारा चीन के विरूद्ध की गयी जासूसी कार्यवाहियों का खुलासा भी किया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next