दुनिया की 5 बड़ी खबरें: रूस में कोरोना ने मचाया कोहराम और खतरनाक उद्देश्यों के लिए हो रहा सोशल मीडिया का इस्तेमाल?

रूस ने पिछले 24 घंटों में 929 कोविड -19 से संबंधित मौतों की पुष्टि की है, जो देश में एक दिन में सबसे अधिक संख्या है। फेसबुक व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हॉगेन ने उदाहरण के लिए देश के बाहर बार-बार इशारा किया कि कैसे सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल खतरनाक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान में कोविड टेस्ट और टीकाकरण में आई गिरावट: डब्ल्यूएचओ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कहा कि अगस्त के मध्य में तालिबान के काबुल के अधिग्रहण के बाद से अफगानिस्तान में कोविड-19 के परीक्षण और टीकाकरण में कमी आई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार संगठन ने ट्विटर पर लिखा, "अगस्त के बाद से, पूरे अफगानिस्तान में कोविड टेस्ट और टीकाकरण में गिरावट आई है। अगर टीके का जल्द से जल्द इस्तेमाल नहीं किया गया, तो टीके की लगभग 16 लाख खुराक खराब हो सकती है।"

इसे संबोधित करने के लिए, डब्ल्यूएचओ और उसके सहयोगी अफगानिस्तान के 34 प्रांतों के 16 प्रांतों में एक टीकाकरण अभियान में टेस्ट और समर्थन को बढ़ावा दे रहे हैं।

जर्मन पुलिस ने संगठित अपराध के खिलाफ की बड़ी छापेमारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जर्मन पुलिस बलों ने संगठित अपराध के खिलाफ एक बड़ी छापेमारी में बुधवार को नॉर्थ राइन-वेस्टफेलिया, लोअर सैक्सोनी और ब्रेमेन राज्यों में घरों और कार्यालयों की तलाशी ली और दस गिरफ्तारी वारंट जारी किए। डसेलडोर्फ पुलिस ने एक बयान में कहा, "ऑपरेशन को अंतर्राष्ट्रीयय स्तर पर संचालित मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला नेटवर्क के सदस्यों के खिलाफ निर्देशित किया गया था।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विशेष इकाइयों सहित 1,000 से अधिक बलों ने 80 से अधिक संपत्तियों की तलाशी ली है। सार्वजनिक प्रसारक डब्ल्यूडीआर ने बताया कि मई 2020 में एक जिम बैग में 300,000 यूरो (लगभग 346,000डॉलर) नकद के साथ एक दुर्घटनाग्रस्त कार में एक कस्टम गश्ती दल द्वारा पाया गया था, इसकी जांच पहले ही शुरू हो गई थी।


'हरित' उत्प्रेरक की नई श्रेणी के लिए जर्मन, अमेरिकी वैज्ञानिकों को रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जर्मन और अमेरिकी संस्थानों के वैज्ञानिकों को अणुओं के निर्माण में क्रांति लाने वाले एक सरल उपकरण के विकास के लिए बुधवार को रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार, 2021 से सम्मानित किया गया। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मैक्स-प्लैंक-इंस्टीट्यूट फर कोहलेनफोर्सचुंग (मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर कोल रिसर्च), जर्मनी के मुल्हेम एन डेर रुहर और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के ब्रिटिश-जन्मे डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन से बेंजामिन लिस्ट को 'एसिमेट्रिक ऑर्गेनोकैटलिसिस के विकास के लिए सम्मानित किया।

लिस्ट और मैकमिलन ने आणविक निर्माण के लिए एक सटीक नया उपकरण विकसित किया जिसे ऑर्गेनोकैटलिसिस कहा जाता है। कई शोध क्षेत्र और उद्योग रसायनज्ञों की अणुओं के निर्माण की क्षमता पर निर्भर हैं जो लोचदार और टिकाऊ सामग्री बना सकते हैं, बैटरी में ऊर्जा स्टोर कर सकते हैं या बीमारियों की प्रगति को रोक सकते हैं।

रूस में एक दिन में कोरोना से हुई रिकॉर्ड मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आधिकारिक निगरानी और प्रतिक्रिया केंद्र ने बुधवार को कहा कि रूस ने पिछले 24 घंटों में 929 कोविड -19 से संबंधित मौतों की पुष्टि की है, जो देश में एक दिन में सबसे अधिक संख्या है, जिससे राष्ट्रीय मृत्यु का आंकड़ा 2,12,625 हो गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कुल 25,133 नए संक्रमण दर्ज किए गए, जिससे देश भर में 76,62,560 हो गए। 19,841 लोगों के ठीक होने बाद कुल रिकवरी की संख्या बढ़कर 67,78,900 हो गई है।

इस बीच, मॉस्को ने 3,589 नए मामले दर्ज किए हैं, जिससे शहर के कुल 16,58,065 मामले हो गये हैं।


फेसबुक व्हिसलब्लोअर ने चीन की ओर से जासूसी का दिया हवाला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उपभोक्ता संरक्षण पर अमेरिकी सीनेट उपसमिति के समक्ष बहुप्रतीक्षित गवाही के दौरान, फेसबुक व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हॉगेन ने उदाहरण के लिए देश के बाहर बार-बार इशारा किया कि कैसे सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल खतरनाक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। सीएनएन की रिपॉर्ट में इसकी जानकारी दी गई। पूर्व उत्पाद प्रबंधक ने मंगलवार को फेसबुक गतिविधि पर म्यांमार और इथियोपिया में घातक हिंसा और चीन और ईरान द्वारा जासूसी के बीच संबंधों की एक श्रृंखला का संदर्भ दिया।

रिपोर्ट में कहा गया कि एक सीनेटर द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या दुनिया भर में "सत्तावादी या आतंकवादी-आधारित नेताओं" द्वारा फेसबुक का उपयोग किया जाता है, हॉगेन ने जवाब दिया कि मंच का ऐसा उपयोग "निश्चित रूप से" हो रहा है और यह कि फेसबुक इसके बारे में "बहुत जागरूक" है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia