दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक सेना की आलोचना करना पड़ेगा महंगा और इस देश ने भारत से आने वालों पर लगाया प्रतिबंध

पाकिस्तान में अब जानबूझकर देश की सेनाओं की आलोचना करने वालों को दंडित किया जाएगा। भारत में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए न्यूजीलैंड ने 11 अप्रैल से भारतीय यात्रियों के प्रवेश पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान में सशस्त्र बलों की आलोचना करने वाले अब कानूनन दंडित किए जाएंगे

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की स्थायी समिति ने एक विधेयक को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत जानबूझकर देश की सेनाओं की आलोचना करने वालों को दंडित किया जाएगा।

समिति ने पाकिस्तान की दंड संहिता और आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1898 में संशोधन करने के लिए विधेयक को मंजूरी दी है, जिसमेंसशस्त्र बलों का उपहास करने वालों को दंडित करने का प्रावधान है।

विधेयक के विवरण के अनुसार, "जो कोई भी ऐसे अपराध का दोषी होगा, उसे दो साल तक के कारावास या जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है। जुर्माना 500,000 रुपये तक का हो सकता है या किसी मामले में दोनों सजा हो सकती है।"

न्यूजीलैंड ने 11 अप्रैल से भारत से आने वालों पर लगाया अस्थायी प्रतिबंध

भारत में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए न्यूजीलैंड ने 11 अप्रैल से भारतीय यात्रियों के प्रवेश पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है।

भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, 11 से 28 अप्रैल तक भारत से न्यूजीलैंड जाने वाली उड़ानों को निलंबित कर दिया जाएगा। यह कदम ऐसे समय पर सामने आया है, जब भारत से न्यूजीलैंड जाने वाले लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए ही न्यूजीलैंड ने भारत से आने वाले यात्रियों पर अस्थायी प्रतिबंध लगाया है।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने एक संवाददाता सम्मेलन में इस प्रतिबंध का ऐलान किया और बताया कि न्यूजीलैंड ने यह प्रतिबंध 11 अप्रैल से लगाया है जो 28 अप्रैल तक जारी रहेगा। इस दौरान जो भी लोग भारत में रह रहे होंगे, उन्हें न्यूजीलैंड जाने की इजाजत नहीं होगी।

आईएस के खात्मे के लिए आगे आये अमेरिका और इराक

अमेरिका और इराक ने युद्धग्रस्त देश के बाहर वाशिंगटन के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के सैनिकों को इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने के लिए सहमति व्यक्त की है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बुधवार को कहा, यह फैसला यूएस-इराक स्ट्रैटेजिक वार्ता के बाद लिया गया।

इराकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मामलों के मंत्री फवाद हुसैन ने किया, जबकि अमेरिकी पक्ष का नेतृत्व राज्य सचिव एंटोनी ब्लिंकन ने किया।

वीडियो टेलीकॉन्फ्रेंस के माध्यम से रणनीतिक वार्ता, जिसे दोनों पक्षों के बीच 2008 में हस्ताक्षरित स्ट्रैटेजिक फ्रेमवर्क एग्रीमेंट के अनुसार आयोजित किया गया था, सुरक्षा और आतंकवाद, अर्थशास्त्र और ऊर्जा, राजनीतिक मुद्दों और सांस्कृतिक संबंधों को लेकर भी चर्चा हुई।

मोरक्को में रमजान के दौरान नाइट कर्फ्यू का ऐलान

मोरक्को में कोरोनावायरस महामारी के प्रसार पर नकेल कसने के लिए मुसलमानों के पावन रमजान के महीने में नाइट कर्फ्यू लगाए जाने का ऐलान किया गया है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को जारी एक सरकारी बयान में कहा गया है कि रमजान के पहले ही दिन से देशभर में नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा, जो रात के 8 बजे से सुबह के 6 बजे तक लागू होगा।

बयान के मुताबिक, इस दौरान रात के आठ बजे से सभी व्यवसायिक गतिविधियां बंद रहेंगी और ऐसा वायरस के प्रसार पर रोक लगाने के मद्देनजर किया जा रहा है।

इसमें आगे कहा गया, वैज्ञानिक और तकनीकि समिति की सिफारिश के अनुरूप यह निर्णय लिया गया है।

इराक हवाई हमले में 60 आईएस आतंकी मार गिराए गए

इराक के सलाहउद्दीन प्रांत के एक पहाड़ी क्षेत्र में हुए हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कुल 60 आतंकवादी मारे गए हैं। सेना ने इसकी जानकारी दी है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को दिए एक बयान में इराकी बलों के कमांडर-इन-चीफ याहिया रसूल ने कहा, आतंकवाद रोधी सेवा (सीटीएस) के साथ मिलकर इराकी विमान ने हिमरीन पर्वत श्रृंखला में आईएस के ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं।

24 मार्च को रसूल ने कहा था कि अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा समर्थित सुरक्षा बलों ने 9 मार्च को नीनवे प्रांत के मखमौर पर्वत श्रृंखला में एक सुरक्षा अभियान की शुरुआत की थी। 14 दिनों तक जारी इस अभियान में आईएस के 120 ठिकानों को नष्ट कर दिया और इस दौरान 27 आतंकवादियों को मार गिराया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 08 Apr 2021, 9:32 PM
लोकप्रिय