कोरोना वायरस: चीन के हुबेई में फिर 69 लोगों की हुई मौत, 1,501 नए मामले आए सामने, दहशत में पूरी दुनिया

चीन में घातक कोरोना वायरस से मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है और यह आंकड़ा 600 पार कर गया है। ये आकंड़े सरकारी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हुबेई प्रांत के स्वास्थ्य आयोग के हवाले से बताया कि प्रांत की राजधानी वुहान में गुरुवार को संक्रमण के 1,501 नए मामले सामने आए और 64 नई मौतें हुई हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन के हुबेई प्रांत में कोरोनावायरस संक्रमण के 2,447 नए मामलों की पुष्टि हुई है, साथ ही 69 और नए मौतें हुई हैं। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हुबेई प्रांत के स्वास्थ्य आयोग के हवाले से बताया कि प्रांत की राजधानी वुहान में गुरुवार को संक्रमण के 1,501 नए मामले सामने आए और 64 नई मौतें हुई हैं, वहीं शियाओगान और हुआंगगांग शहरों में क्रमश: 255 और 90 नए मामलों की पुष्टि हुई है।

अधिकारियों ने गुरुवार को प्रांत में 184 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी। हुबेई में गुरुवार तक कोरोनोवायरस संक्रमण के 22,112 मामलों की पुष्टि हुई, जिसमें 618 की मौत हुई है और 4,002 मामले गंभीर या बेहद गंभीर हैं। प्रांत में 817 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

दूसरी ओर वुहान इंटरनेशनल कन्वेंशन और प्रदर्शनी केंद्र को बदलकर अस्पताल में तब्दील किया गया है। नए कोरोनावायरस निमोनिया के करीब 200 मरीजों को इसमें भर्ती करवाया गया। इसके अलावा होंगशान स्टेडियम और वुहान लिविंग रूम (सांस्कृतिक केंद्र) को भी अस्पताल में बदलने के लिए काम शुरू किया गया है। इन अस्पतालों में कुल 4400 से ज्यादा बेड लगाए गए हैं यानी वुहान इंटरनेशनल कन्वेंशन और प्रदर्शनी केंद्र में 1600, होंगशान स्टेडियम में 800 और वुहान लिविंग रूम में 2000 बेड लगाए गए हैं। वुहान ने 3 फरवरी की रात से 13 जगहों को अस्पताल में बदलने की कोशिश शुरू की है। ये अस्पताल सेना की चलित चिकित्सा प्रणाली का एक भाग है, जिसका विभिन्न आपातकालीन उपचार के लिए व्यापक तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

गौरतलब है कि चीन में घातक कोरोना वायरस से मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है और यह आंकड़ा 600 पार कर गया है। शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या करीब 636 हो गई है। वहीं, इस वायरस से संक्रमित होने के अब तक करीब 30 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है।

वहीं चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टेनसेंट का एक डाटा सोशल मीडिया पर सामने आया है जिसमें दावा किया गया है कि कोरोना वायरस से चीन में अब तक करीब 25000 लोगों की मौत हो चुकी है और डेढ़ लाख से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से चीन में 25000 की मौत, 1.5 लाख बीमार, चीनी कंपनी का डाटा लीक होने से खुलासा !

सोशल मीडिया पर मौत का इतना बड़ा आंकड़ा सामने आने के बाद चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने आरोप लगा चुकी है कि कोरोना वायरस की गंभीरता को सरकार छुपाने का काम कर रही है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 7 Feb 2020, 10:06 AM
लोकप्रिय