दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोरोना से मरने वालों की संख्या 3 लाख के पार और कोविड-19 शोध चुरा रहा चीन! 

दुनिया में कोरोना ने 3 लाख से ज्यादा लोगों की जान ली है और मरीजों का आंकड़ा 44 लाख पार कर गया है और डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने शी जिनपिंग सरकार पर अमेरिका से कोविड-19 से संबंधित शोध चुराने का आरोप लगाया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 3 लाख के पार

कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। अब तक पूरी दुनिया में इस वायरस ने 3 लाख से ज्यादा लोगों की जान ली है और मरीजों का आंकड़ा 44 लाख का पार कर गया है। अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रकोप सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। यहां 84 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 13 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं।कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे अधिक अमेरिका प्रभावित हुआ है जहां कुल 84 हजार 119 लोगों की मौत हुई है।

साथ ही यहां संक्रमण के 13 लाख 90 हजार 406 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद कोविड-19 संक्रमण में रूस का दूसरा स्थान है जहां 2 लाख 42 हजार 271 मामले सामने आए हैं। वहीं, 2 लाख 30 हजार 986 मामलों के साथ ब्रिटेन, 2 लाख 28 हजार 691 मामलों के साथ स्पेन, 2 लाख 22 हजार 104 मामलों के साथ इटली, 1 लाख 90 हजार 137 मामलों के साथ ब्राजील, 1 लाख 78 हजार 184 मामलों के साथ फ्रांस, 1 लाख 74 हजार 98 मामलों के साथ जर्मनी, 1 लाख 43 हजार 114 मामलों के साथ तुर्की और 1 लाख 12 हजार 725 मामलों सहित इरान महामारी से अन्य सबसे अधिक प्रभावित हुए देशों में शामिल हैं।

अमेरिका ने चीन पर कोविड-19 शोध चुराने का आरोप लगाया

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने शी जिनपिंग सरकार पर अमेरिका से कोविड-19 से संबंधित शोध चुराने का आरोप लगाया है, जो अमेरिका और चीन के बीच उनके द्विपक्षीय संबंधों में और गिरावट का संकेत देता है। बीजिंग को निशाने पर लेते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने गुरुवार देर रात ट्वीट किया, "जिस देश में वायरस की उत्पत्ति हुई और जिसने महामारी फैलने दी, उसने कोविड-19 का मुकाबला करने में दुनिया की मदद करने के लिए जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया है।"

उन्होंने आगे लिखा, "जानकारी देने के बजाय पीआरसी- संबद्ध अभिनेता संयुक्त राज्य अमेरिका से कोविड से संबंधित शोध चुराने की कोशिश कर रहे हैं।" उन्होंने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना को चेतावनी देते हुए जोड़ा, "इस दुर्भावनापूर्ण गतिविधि को रोकने के लिए।" चीन की चोट पर नमक छिड़कते हुए पोम्पेओ ने कहा कि अमेरिका ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्च रिंग कंपनी (टीएसएमसी) का स्वागत करता है, "हमारा दुनिया में सबसे उन्नत 5-नैनोमीटर सेमीकंडक्टर फाउंड्री में 12 अरब डॉलर का निवेश करने का इरादा है।" उन्होंने ट्वीट किया, "जब एक समय में चीन अत्याधुनिक तकनीक पर हावी हो रहा है और महत्वपूर्ण उद्योगों को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है, तो अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा में सुधार हुआ है।"

PAK विदेश मंत्रालय में पहुंचा कोरोना वायरस, एक कर्मचारी संक्रमित

पाकिस्तान में भी कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। वहां में 37 हजार से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं, इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय (एफओ) के एक कर्मचारी भी कोरोना (covid 19) पॉजिटिव हो गया है। कोरोना की पहुंच सिर्फ विदेश मंत्रालय में ही नहीं हुई है। संक्रमण के ढेरों मामले विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारियों, सांसदों, संसदीय कर्मचारियों और मीडियाकर्मियों के बीच से आ चुके हैं। यहां तक कि राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) में जवाबदेही कर्मचारियों में भी कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। अब कोरोना विदेश मंत्रालय में भी पहुंच चुका है जहां एक कर्मचारी को कोरोना हो गया है। अब तक 3 सीनेटर्स और नेशनल असेंबली के 2 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। पाकिस्तान के 3 सीनेटर्स हैं सीनेटर फिदा मोहम्मद, सीनेटर मिर्जा मोहम्मद अफरीदी और सीनेटर अता-उर-रहमान (फजलुर रहमान के भाई) शामिल हैं।

कोरोना: अमेरिका ने चीन के साथ सभी संबंध तोड़ने की दी धमकी

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर अमेरिका शुरुआत से ही चीन को दोषी मानता रहा है। पिछले कुछ समय से अमेरिकी राष्ट्रपति पर चीन के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर दबाव बन रहा है। ऐसे में गुरुवार को एक न्यूज चैनल से बात करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमलोग चीन के साथ सभी संबंध तोड़ सकते हैं। उन्होंने कहा, 'हमलोग बहुत कुछ कर सकते हैं, हमलोग उनके साथ जारी सभी संबंधों को खत्म कर सकते हैं।'ट्रंप ने कहा चीन में हमने अमेरिकन पेंशन फंड में अरबों डॉलर लगाए थे वो पैसा अब वापस ले लिया है। इसी तरह के और भी कई एक्शन लिए जा रहे हैं। एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि अलीबाबा ग्रुप जैसी कंपनियां न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है। लेकिन वो अमेरिकी कंपनियों की तरह अपनी कमाई रिपोर्ट नहीं कर रही है। इस सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा, 'हमलोग इस मामले को काफी कड़ाई से देख रहे हैं।'

तूफान वॉनफॉन्ग ने फिलीपीन द्वीपों को किया तबाह

इस मौसम के पहले तूफान वॉनफॉन्ग ने फिलीपींस के कई द्वीपों को तबाह कर दिया है। जोरदार तूफान के कारण पिछले 24 घंटों में यहां छह बार भूस्खलन हुआ है। तूफान शुक्रवार को संभावित समय से पहले मनीला पहुंच गया। मौसम सेवा पीएजीएएसए के नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, तूफान अपने साथ विनाशकारी तेज हवाएं और जोरदार बारिश लाया है। मौसम विभाग ने एक उष्णकटिबंधीय चक्रवाती हवा का संकेत नंबर 3 पर जारी किया, जो 1 से 5 के पैमाने पर तीसरा सबसे ऊंचा है। लूजॉन द्वीप के दक्षिणी प्रांतों में और मध्य क्षेत्र में इसका स्तर 2 है, वहीं पर मनीला महानगरीय क्षेत्र स्थित है। वॉनफॉन्ग उच्च-वेग वाली हवाओं के साथ आया और छह बार भूस्खलन करने के बाद थोड़ा कमजोर पड़ गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार को 165-180 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार और 125 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ हवाएं चलना दर्ज किया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय