दुनिया की 5 बड़ी खबरें: जजों की जासूसी के आरोप में इस्तीफा देंगे इमरान? अमेरिकी चुनावों में दखल दे रहा रूस

पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने हाईकोर्ट के न्यायाधीशों पर निगरानी रखने वाली खबरों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यदि यह बात सही है, तो पाकिस्तानी सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान सरकार इस्तीफा दे : बिलावल

पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने हाईकोर्ट के न्यायाधीशों पर निगरानी रखने वाली खबरों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यदि यह बात सही है, तो पाकिस्तानी सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए। डॉन न्यूज की खबर के अनुसार, पार्टी नेता बेगम बेलम हसनैन के आवास पर मीडिया से बात करते हुए बिलावल ने शुक्रवार कहा, “हाईकोर्ट के न्यायाधीशों की जासूसी एक गंभीर विषय है। पाकिस्तानी सरकार को चाहिए कि वह आवाम और संसद को बताए कि मुख्य न्यायाधीश सहित अन्य न्यायाधीशों की जासूसी क्यों कराई जा रही है।” पीपीपी प्रमुख ने कहा, “अटॉर्नी जनरल के इस्तीफे के बाद यह तथ्य सामने आया है, जो कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता पर सीधा हमला है।”

बोलिविया के पूर्व राष्ट्रपति ने सीनेटर उम्मीदवारी खारिज किए जाने की आलोचना की

बोलिविया के पूर्व राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने अपने देश के सुप्रीम इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल (टीएसई) द्वारा उनकी सीनेटर उम्मीदवारी को खारिज किए जाने की आलोचना की है और इसे 'लोकतंत्र पर हमला' करार दिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मोरालेस ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हमने सभी आवश्यकताओं का अनुपालन किया। बाद में, इलेक्टोरल एजेंसी के दो पूर्व सदस्यों ने मुझे सूचित किया कि अमेरिकी दूतावास के निर्देश के अनुसार, उन्होंने वैधता (उम्मीदवारी की) को मंजूरी नहीं दी है।"

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, "उन्होंने मुझे इन चुनावों में उम्मीदवार नहीं होने के लिए मजबूर किया। मैंने इसे स्वीकार कर लिया है, मैं उम्मीदवार नहीं हूं। मैं इसे बोलिविया के लिए स्वीकार करता हूं।"

रूस अमेरिकी चुनावों से दूर रहे : सैंडर्स

डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के दावेदार बर्नी सैंडर्स ने शनिवार को अमेरिकी चुनाव अभियान में रूस द्वारा मदद करने के प्रयासों की निंदा की और देश को अमेरिकी चुनावों से बाहर रहने को कहा । बीबीसी ने शुक्रवार को कैलिफोर्निया के बेकर्सफील्ड में राष्ट्रपति पद के दावेदार बर्नी सैंडर्स के अभिभाषण का हवाला देते हुए कहा, "आपको स्पष्ट रूप से बताना चाहता हूं कि रूस हमें विभाजित करके अमेरिकी लोकतंत्र को कमजोर करना चाहता है और उनका साथ वर्तमान राष्ट्रपति दे रहे है, मैं उनके प्रयासों और किसी भी अन्य विदेशी शक्ति के खिलाफ मजबूती से खड़ा रहूंगा ।” सीनेटर ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने उन्हें पिछले महीने ही सूचित किया था कि किस तरह से रूस अभियान में जुड़ने का प्रयास कर रहा है, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि मास्को कैसे हस्तक्षेप करना चाहता है ।

एलएचसी ने हाफिज सईद के खिलाफ दर्ज मामले लाहौर भेजे

लाहौर हाईकोर्ट (एलएचसी) के प्रमुख ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) के सरगना हाफिज सईद के खिलाफ टेरर फंडिंग के दो मामलों और उसके चार सहयोगियों को साहीवाल से लाहौर स्थानांतरित करने की अनुमति दे दी है। सईद 26/11 मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है। द न्यूज इंटरनेशनल के मुताबिक, शुक्रवार को एलएचसी के मुख्य न्यायाधीश ममून राशिद शेख ने अतिरिक्त अभियोजक जनरल अब्दुल समद खान के यह कहने पर कि अगर अदालत ने मामलों को स्थानांतरित कर दिया तो अभियोजन पक्ष को कोई आपत्ति नहीं है, जेयूडी के सदस्यों द्वारा दायर एक आवेदन की मंजूरी दे दी।

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 2345 हुई

चीन में जानलेवा कोरोनोवायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,345 हो गई है, जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या 76,288 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि उसे 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स से शुक्रवार को 397 नए कन्फर्म मामलों और 109 लोगों की मौतों की सूचना मिली।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय