दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोरोना से इटली के बाद अमेरिका में सबसे ज्यादा मौतें और बिगड़ सकती है पाक की स्थिति

अमेरिका में लगातार दूसरे दिन लगभग दो हजार कोविड-19 संक्रमित लोगों की मौत के बाद देश में कोरोनावायरस महामारी के चलते कुल मौतों की संख्या बढ़कर 14,817 हो गई है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में महामारी के कारण देश में स्थिति बिगड़ सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोविड-19 : इटली के बाद अमेरिका में सबसे अधिक मौतें

अमेरिका में लगातार दूसरे दिन लगभग दो हजार कोविड-19 संक्रमित लोगों की मौत के बाद देश में कोरोनावायरस महामारी के चलते कुल मौतों की संख्या बढ़कर 14,817 हो गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने इस बात की जानकारी दी।

पूरी दुनिया में इस महामारी से हुई सबसे अधिक मौतों के मामले में इटली के बाद अब अमेरिका दूसरे स्थान पर है। इटली में अब तक सर्वाधिक कुल 17,669 लोगों की मौत हो चुकी है।

एफे न्यूज ने जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के हवाले से कहा, "अमेरिका में हुई मौतों में से आधे से अधिक न्यूयॉर्क राज्य केंद्रित क्षेत्र में हुई है। साथ ही न्यूयॉर्क सिटी, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट प्रभावित हुए हैं।"

आने वाले दिनों में कोरोना से देश की स्थिति बिगड़ सकती है : इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील करते हुए चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में महामारी के कारण देश में स्थिति बिगड़ सकती है। स्थानीय मीडिया के अनुसार बुधवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान खान ने कहा, यह एक गलत धारणा है कि यह महामारी देश में धीरे-धीरे फैल रही है और यह तेजी से नहीं फैलेगी, क्योंकि हमारे यहां मृत्यु की संख्या अब तक कम रही है। आने वाले दिनों में स्थिति बिगड़ जाएगी।

प्रधानमंत्री खान ने कहा, अगर हम निवारक उपाय नहीं करते हैं तो देश में घातक बीमारी बढ़ेगी, जैसा कि यूरोप में हुआ। इससे हमारे लिए बहुत परेशानी पैदा होगी।

पाकिस्तान में चीन की तुलना में काफी तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस : चीनी विशेषज्ञ

पाकिस्तान के दौरे पर आए चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान में चीन के मुकाबले में कोरोना वायरस बहुत अधिक तेजी से फैल रहा है। 'जियो उर्दू' की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। पाकिस्तान दौरे पर चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की इस टीम का नेतृत्व चीन के सिंक्यांग प्रांत के स्वास्थ्य उपनिदेशक डॉक्टर मामनघोई कर रहे हैं। टीम ने पंजाब और सिंध की सरकारों और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ कई बैठकें कर कोरोना वायरस से निपटने पर सुझाव दिए हैं।

सिंध सरकार के प्रतिनिधियों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ एक बैठक के बाद डॉक्टर मामनघोई ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस चीन की तुलना में कहीं अधिक तेजी से फैल रहा है और यह बेहद चिंता की बात है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में ईरान से लौटने वाले श्रद्धालुओं में से पचास फीसदी में वायरस मिला और अन्य धार्मिक आयोजनों में शामिल हुए 15 फीसदी लोग इससे संक्रमित हुए हैं।

पाकिस्तान ने दक्षेस के व्यापार अधिकारियों की बैठक का बहिष्कार किया

जानलेवा बीमारी कोविड-19 के खिलाफ समान रणनीति बनाने के लिए बुलाई गई दक्षिण एशिया सहयोग संगठन (दक्षेस) के व्यापारिक अधिकारियों की बैठक का पाकिस्तान ने बहिष्कार किया। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षेस में शामिल आठ देशों के व्यापारिक अधिकारियों की वीडियो कांफ्रेंस के जरिए भारत की पहल पर हुई बैठक का पाकिस्तान ने बहिष्कार किया। यह बैठक कोविड-19 की समस्या और इससे निपटने के लिए फोरम की रणनीति पर विचार करने के लिए बुलाई गई थी।

क्लिंटन-लेविंस्की कांड का खुलासा करने वाली महिला की मौत

एक अमेरिकी सिविल सर्वेंट जिन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और व्हाइट हाउस की इंटर्न मोनिका लेविंस्की के संबंध का खुलासा किया था, उनकी मौत हो गई। यह सूचना गुरुवार को मिली। 70 वर्षीय लिंडा ट्रिप का अग्नाशय के कैंसर से पीड़ित होने के बाद निधन हो गया। बीबीसी ने बुधवार को उनके परिवार के हवाले से यह जानकारी दी, जैसा कि उन्होंने अमेरिकी मीडिया को बताया था। उनकी लेविंस्की के साथ बातचीत की रिकॉडिर्ंग्स 1998 में क्लिंटन पर लगे महाभियोग के परीक्षण का मुख्य केन्द्र बनी थीं। ट्रिप ने विशेष अभियोजक केनेथ स्टार के सामने इन टेप को पेश कर दिया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय