दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अमेरिका में कोराना के 58 हजार से अधिक नए मामले और जानें UN की भूमिका को लेकर क्या बोले पुतिन

बढ़ते कोविड संकट के बीच अमेरिका में 58,387 नए मामले सामने आए हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि उनका देश संयुक्त राष्ट्र के संस्थापक देशों में से एक होने के नाते वैश्विक मामलों को संबोधित करने में संगठन की मजबूत भूमिका का समर्थन करता है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगान शांति पर संपर्क समूहों ने विवादित मुद्दों पर की चर्चा


दोहा में हुई अफगान शांति समझौते के दोनों पक्षों के संपर्क समूहों के सदस्यों ने प्रक्रियात्मक नियमों को स्थापित करने के लिए विवादित मुद्दों पर चर्चा की और सीधी बातचीत में हो रही देरी के लिए एजेंडा बनाने पर बात की। यह जानकारी एक सरकारी प्रतिनिधि ने दी है। टोलो न्यूज ने बताया कि प्रतिनिधि नादेर नादरी ने सोमवार रात को हुई बैठक में कहा कि अब यह निर्णय लिया गया है कि दोनों पक्षों की संपर्क टीमों से सदस्यों की संख्या घटाकर तीन-तीन कर दी जाए। इससे पहले अफगान सरकार की टीम में 7 सदस्य थे और तालिबान की टीम में 5 सदस्य थे।

कतर में तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने कहा, "आज शाम को संपर्क समूहों की बैठक हुई, जिसमें दोनों टीमों में तीन-तीन सदस्य थे।"

कुवैत एयरपोर्ट ने यात्रा प्रतिबंध हटाने की योजना पेश की


कुवैत अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के अधिकारियों ने यात्रा प्रतिबंध समाप्त करने और कोविड-19 महामारी के बीच देश में 14 दिनों के इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन को लागू करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया है। गल्फ न्यूज ने सोमवार को बताया कि हवाईअड्डे के संचालन निदेशक, सालेह अल फदागी ने कहा कि यदि प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया, तो इसके लिए तीन सरकारी संस्थाओं के समन्वय की आवश्यकता होगी-- नागरिक उड्डयन का सामान्य प्रशासन, स्वास्थ्य मंत्रालय और आंतरिक मामलों का मंत्रालय।

नया प्रस्ताव तब आया है, जब अधिकारियों को लगा कि कुवैत में आने से पहले कई लोग 14 दिनों तक पड़ोसी खाड़ी देशों में क्वारंटीन में रह रहे हैं, जो कि अधिकारियों के अनुसार कई लोगों के लिए बाधा है। यह पहला प्रस्ताव नहीं है जो हवाईअड्डे ने सरकार के सामने प्रस्तुत किया है।


रूहानी मिले अब्दुल्ला से, अफगान शांति के लिए समर्थन का वादा किया


नेशनल रिकॉन्सिलिएशन की हाई काउंसिल के चेयरमैन अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात की, जिन्होंने अफगानिस्तान के लोगों के लिए एक स्थायी और स्वीकार्य शांति के लिए अपने देश के समर्थन का वादा किया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। टोलो न्यूज के मुताबिक, अब्दुल्ला के कार्यालय द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, मुलाकात सोमवार को हुई।

बयान के मुताबिक, रूहानी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शांति के प्रयास अफगानिस्तान के पक्ष में काम करेंगे और उन्होंने दोनों देशों के बीच संयुक्त आर्थिक योजनाओं के कार्यान्वयन पर जोर दिया।

अमेरिका में कोविड के 58 हजार से अधिक नए मामले दर्ज


बढ़ते कोविड संकट के बीच अमेरिका में 58,387 नए मामले सामने आए हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार अब यहां संक्रमणों की कुल संख्या 82,10,849 हो गई है। दुनिया में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में 445 मौतें भी दर्ज हुई हैं, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,20,095 हो गई है।

सोमवार का ये आंकड़ा एक दिन पहले के 70 हजार मामलों से कम था। लेकिन 7 अक्टूबर के बाद हर दिन मामलों की संख्या 45 हजार से ज्यादा रही है। बल्कि पिछले हफ्ते तो 5 दिन यह संख्या 50 हजार से अधिक रही है।

जॉन्ड हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने अपने ताजा आंकड़ों में बताया है कि रविवार के बाद से 21 राज्यों में 7 दिनों का औसत अब तक का सबसे अधिक रहा है। इस बीच 27 मई को देश ने 1 लाख मौतों के भयावह आंकड़े और फिर 22 सितंबर को 2 लाख मौतों के आंकड़े को पार किया।


रूस संयुक्त राष्ट्र की मजबूत भूमिका का समर्थन करता है: पुतिन


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि उनका देश संयुक्त राष्ट्र के संस्थापक देशों में से एक होने के नाते वैश्विक मामलों को संबोधित करने में संगठन की मजबूत भूमिका का समर्थन करता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ के एक कार्यक्रम में कहा कि रूस ने हमेशा संयुक्त राष्ट्र की गतिविधियों का सक्रिय रूप से समर्थन किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia