रुस ने नहीं दिया अमेरिकी चुनावों में दखल, बोले ट्रंप, पुतिन ने कहा, गेंद अब आपके पाले में

रुस और अमेरिका ने चुनावों में रूसी दखल की खबरोंऔर आशंकाओं को खारिज कर दिया है। रूस के राष्ट्रपति ने साफ कहा कि रूस ने कभीअमेरिकाके अंदरूनी मामले में दखल नहीं दिया, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भी रूस को क्लीन चिट देते हुए कहा किक्रेमलिन पर शक की गुंजाइश नहीं है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच सोमवार को फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में मुलाकात हुई। पुतिन के साथ ट्रंप ने दो घंटे से अधिक समय तक बातचीत की। बाद में दोनों ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में नए सिरे से रिश्ते बनाने की बात कही। दोनों ने दुनिया की दो महाशक्तियों के बीच जारी तनाव कम होने की उम्मीद भी जताई।

साझा बयान में ट्रंप ने कहा कि अमेरिका की गलतियों की वजह से दोनों देशों के बीच लंबे समय तक कड़वाहट रही। मुझे लगता है कि इस बातचीत के जरिये अब दोनों देशों के बीच असाधारण रिश्ते बनेंगे। उन्होंने कहा कि सीरिया की समस्या दोनों देशों के बीच जटिल मुद्दा थी। दोनों देशों के बीच सहयोग हजारों जान बचाने की क्षमता रखता है। मैंने साफ कर दिया है कि आईएस के खिलाफ हमारे सफल अभियान का श्रेय ईरान को नहीं लेने दिया जाएगा।

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने भी ट्रंप से बातचीत को सफल और फायदेमंद बताया। उन्होंने कहा कि शीतयुद्ध अब अतीत की बात हो गई है। ट्रंप और मुझे उम्मीद है कि अब हम एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे। पुतिन ने 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल की खबरों पर कहा, ‘ट्रंप ने इसमें रूस का हाथ होने की बात कही थी, लेकिन मैंने स्पष्ट तौर पर बता दिया था कि रूस इसमें शामिल नहीं है।’

पुतिन ने कहा कि रूस ने कभी अमेरिका के अंदरूनी मामलों में दखल नहीं दिया और न ही भविष्य में ऐसी कोई मंशा है। ट्रंप ने भी रूस को क्लीनचिट देते हुए कहा कि इस मामले में शक की गुजाइश नहीं है। सीआईए प्रमुख ने रूस को दोषी बताया था, लेकिन वह आश्वस्त नहीं थे। और अब पुतिन ने इसे खारिज कर दिया है। उन पर शक की कोई वजह नहीं है।

पुतिन ने ट्रंप को फीफा विश्व कप की फुटबाल भेंट करते हुए कहा, ‘गेंद अब आपके पाले में है।’ इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने फुटबाल अपनी पत्नी मेलेनिया ट्रंप की ओर उछाल दी। 2026 में होने वाले 23वें फीफा विश्व कप की मेजबानी अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको संयुक्त रूप से करेंगे। वहीं, ट्रंप ने पुतिन को विश्व कप के शानदार आयोजन के लिए बधाई दी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia