दुनिया की 5 बड़ी खबरें: मैके भारत में कनाडा के नए उच्चायुक्त और टोक्यो में ओमिक्रोन का पहला मामला , कोई यात्रा इतिहास नहीं

कैम्रून मैके को भारत में कनाडा का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। उन्होंने नादिर पटेल का स्थान लिया है। जापान के टोक्यो शहर में शुक्रवार को एक डॉक्टर में कोरोना के अधिक संक्रामक वेरिएंट ओमिक्रोन का पहला सामुदायिक संक्रमण का मामला सामने आया है।

फोटो :IANS
फोटो :IANS
user

नवजीवन डेस्क

मैके भारत में कनाडा के नए उच्चायुक्त 


कैम्रून मैके को भारत में कनाडा का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। उन्होंने नादिर पटेल का स्थान लिया है। कनाडा के विदेश मंत्री ने उच्चायुक्त के अलावा बेंगलुरू, चंडीगढ़ और मुंबई के लिए नए कौंसुल जनरल की नियुक्ति की घोषणा भी की है। बेनोइट प्रीफोंटेन को निकोले गिराड़ के स्थान पर बेंगलुरू में कौंसुल जनरल नियुक्त किया गया है और पैट्रिक हर्बर्ट को मिया येन के स्थान पर चंडीगढ़ में नया कौंसुल जनरल बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि दिएद्राह कैली को एन्नी दूबी के स्थान पर मुंबई में कनाडा का कौंसुल जनरल को नियुक्त किया गया है। है।

अगले महीने की शुरुआत में भारत का दौरा करेंगे नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा

फोटो :IANS
फोटो :IANS

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में हिस्सा लेने के लिए 10 जनवरी को भारत के लिए रवाना होंगे। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2003 में शुरू किया गया एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है और इस साल 10-12 जनवरी को कार्यक्रम का 10वां एडिशन निर्धारित है।

देउबा का विस्तृत यात्रा कार्यक्रम के बारे में फिलहाल अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि प्रधानमंत्री देउबा और उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के बीच एक द्विपक्षीय बैठक की काफी संभावना है। मोदी के अलावा, देउबा कुछ अन्य वरिष्ठ भारतीय राजनेताओं से भी मुलाकात करेंगे, जब वह नई दिल्ली और गुजरात में होंगे।


टोक्यो में ओमिक्रोन का पहला मामला , कोई यात्रा इतिहास नहीं

फोटो :IANS
फोटो :IANS

जापान के टोक्यो शहर में शुक्रवार को एक डॉक्टर में कोरोना के अधिक संक्रामक वेरिएंट ओमिक्रोन का पहला सामुदायिक संक्रमण का मामला सामने आया है और इसका कोई विदेश यात्रा इतिहास भी नहीं है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह डॉक्टर टोक्यो के एक क्लीनिक में काम करता है और यह नहीं पता चल सका है कि वह संक्रमित किस प्रकार हुआ है।

शुक्रवार को ही तीन अन्य मामले सामने आए हैं लेकिन इनका विदेश यात्रा इतिहास है। इस डॉक्टर के संपर्क में आए पांच लोगो को नजदीकी संपर्क सूत्रों में रखा गया है। इन पांचों लोगों का कोराना टेस्ट निगेटिव आया है लेकिन वह डॉक्टर अस्पताल में भर्ती है।

आम अमेरिकियों के लिए इस कठिन क्रिसमस की जिम्मेदारी कौन लेगा?

फोटो :IANS
फोटो :IANS

अमेरिकी क्रिसमस पेड़ संघ का अनुमान है कि इस साल क्रिसमस पेड़ की कीमतों में 10 प्रतिशत से 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह आम अमेरिकियों के जीवन खपत में निरंतर इजाफा होने का एक लघुचित्र है। नवंबर में अमेरिकी मुद्रा स्फीति दर 6.8 प्रतिशत पर जा पहुंची, जो 39 साल में सबसे ऊंची है। खाद्य, ऊर्जा, कार और मकान किराये की कीमतों में स्पष्ट वृद्धि देखी गयी। पर अमेरिकी श्रम मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इस नवंबर में मुद्रा स्फीति के तत्व को छोड़कर आम अमेरिकियों का प्रति घंटा वेतन पिछले साल की समान अवधि से 1.9 प्रतिशत घट गया है।

विडंबना है कि अमेरिकी स्टॉक मार्केट के सूचकांक और मकानों के दाम बड़े पैमाने तौर पर बढ़ गये हैं। इससे अमीर लोग अधिक धनी हो गये हैं। महामारी में अमेरिका में अमीरों और गरीबों का फासला तेजी से बढ़ रहा है। इसका मुख्य कारण है कि महामारी से आये आर्थिक संकट के निपटारे के लिए अमेरिकी सरकार ने कैश फ्लाडिंग की नीति अपनायी है।


न्यूजीलैंड में डेल्टा वेरिएंट के 62 नए मामले सामने आए

फोटो :IANS
फोटो :IANS

न्यूजीलैंड में शुक्रवार को डेल्टा कोरोना वेरिएंट के 62 नए मामले सामने आए, जिससे देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 13,719 हो गई है। ये आंकड़े स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा किए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से कहा, नए संक्रमणों के मामलों में से 37 सबसे बड़े शहर ऑकलैंड, 5 पास के वाइकाटो, 14 बे ऑफ प्लेंटी, 5 लेक डिस्ट्रिक्ट और एक मामला कैंटरबरी में दर्ज किया गया है।

इस बीच, कोरोना से शुक्रवार को एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई, जिससे देश भर में मरने वालों की संख्या बढ़कर 49 हो गई। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि अस्पतालों में कुल 45 कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है, जिनमें 8 गहन देखभाल इकाइयों या उच्च निर्भरता इकाइयों में भर्ती हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia