देश की 61 फीसदी आबादी कर रही महंगाई का सामना. कोरोना लॉकडाउन में बढ़ गए जरूरी सामान के दाम

देश भर में 26 मार्च और 27 मार्च को आईएएनएस सी-वोटर गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन कोरोना ट्रैकर द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि 60.9 फीसदी भारतीयों का मानना है कि उन्हें राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते आवश्यक वस्तुएं ऊंची कीमतों पर मिल रही हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

देश भर में कोरोना वायरस से दहशत का माहौल है। वहीं 60.9 फीसदी भारतीयों का मानना है कि उन्हें राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते आवश्यक वस्तुएं ऊंची कीमतों पर मिल रही हैं। इसका खुलासा सोमवार को एक सर्वेक्षण में हुआ है। देश भर में 26 मार्च और 27 मार्च को आईएएनएस सी-वोटर गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन कोरोना ट्रैकर द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है।

सर्वे में शामिल लोगों से सवाल पूछा गया कि क्या आपको आवश्यक वस्तुएं उच्च कीमतों पर मिल रही हैं? इस पर कुल 60.9 फीसदी ने सहमति जताते हुए कहा कि हां उन्हें जरूरी चीजें अधिक कीमतों पर खरीदनी पड़ रही है। वहीं इस प्रश्न पर 28.7 फीसदी लोगों ने असहमति जताई और बाकी ने जवाब नहीं दिया।


दरअसल लॉकडाउन के समय जरूरी चीजों की कमी होने संबंधी अफवाहों ने ही कीमतों में वृद्धि को बढ़ावा दिया है। देखा जा रहा है कि इसी कारण लोग जमाखोरी कर रहे हैं, जिससे देश में आवश्यक वस्तुओं की कमी होने के साथ ही कालाबाजारी को भी बढ़ावा मिला है। इसके अलावा वस्तुओं की आपूर्ति पर भी असर पड़ा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 25 मार्च को देशभर में तीन हफ्तों के लिए लॉकडाउन लागू करने के कुछ घंटों बाद ही किराने की वस्तुओं और दवाओं की जमकर खरीदारी की गई। आवश्यक वस्तुओं की बड़े पैमाने पर की गई जमाखोरी की वजह से ही लोगों को अधिकतर जरूरी वस्तुएं महंगी कीमतों पर खरीदनी पड़ रही हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia