गणतंत्र दिवस को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, दिल्ली में 72 इमारतें रहेंगी सील, यातायात पर भी लगेगा प्रतिबंध

गणतंत्र दिवस की तैयारियों के चलते वायु भवन, कश्मीर हाउस, सेना भवन, उद्योग भवन, निर्माण भवन, नेशनल म्यूजियम, विज्ञान भवन, विदेश मंत्रालय, डीआरडीओ भवन, साउथ ब्लॉक, नॉर्थ ब्लॉक, रेल भवन, संचार भवन, कृषि भवन, शास्त्री भवन समेत 72 इमारतों को एंटी-साबोटाज चेक्स के बाद सील किया जाएगा।

फोटो: Getty Image
फोटो: Getty Image
user

नवजीवन डेस्क

राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही हैं। इसी बीच सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसी को लेकर दिल्ली पुलिस कर्तव्य पथ के आसपास की इमारतों में एंटी-साबोटाज चेक्स कर रही है। गृह मंत्रालय की तरफ से गणतंत्र दिवस की तैयारी को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। इन दिशा निर्देशों के मुताबिक गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ के आसपास की 72 इमारतें सील की जाएंगी। गृह मंत्रालय ने बताया कि 23 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल की जाएगी जिसके लिए कर्तव्य पथ के आस पास की इमारतों को 22 जनवरी शाम 6:30 बजे से लेकर 23 जनवरी दोपहर 1 बजे तक बंद कर दिया जाएगा। वहीं 26 जनवरी के दिन परेड के लिए इन सभी इमारतों को 25 जनवरी दोपहर 1 बजे से 26 जनवरी दोपहर 1 बजे तक सील किया जाएगा।

गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार गणतंत्र दिवस की तैयारियों के चलते वायु भवन, कश्मीर हाउस, सेना भवन, उद्योग भवन, निर्माण भवन, नेशनल म्यूजियम, विज्ञान भवन, विदेश मंत्रालय, डीआरडीओ भवन, साउथ ब्लॉक, नॉर्थ ब्लॉक, रेल भवन, संचार भवन, कृषि भवन, शास्त्री भवन समेत 72 इमारतों को एंटी-साबोटाज चेक्स के बाद सील किया जाएगा।

वहीं 26 जनवरी के दिन एट होम फंक्शन के लिए 20 इमारतों को शाम 7:30 बजे तक बंद रखा जाएगा। इसके अलावा 29 जनवरी को बीटिंग र्रिटीट सेरेमनी के लिए 32 इमारतों को दोपहर 12 बजे से शाम 7:30 बजे तक एंटी-साबोटाज चेक्स के बाद सील कर दिया जाएगा। इनमें रेड क्रॉस बिल्डिंग, एनडीएमसी टावर, रक्षा भवन, नेशनल स्टेडियम, कोस्ट गार्ड मुख्यालय और नेशनल आर्काइव्स शामिल हैं।

गृह मंत्रालय ने कहा कि 28 जनवरी को बीटिंग र्रिटीट की फुल ड्रेस रिहर्सल के दिन दिल्ली की 8 इमारतों को शाम 4:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक बंद रखा जाएगा। इनमें सेना भवन, वायु भवन, डीआरडीओ भवन, साउथ ब्लॉक, नॉर्थ ब्लॉक और रेल भवन शामिल हैं। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि 17 जनवरी से 29 जनवरी तक गणतंत्र दिवस की रिहर्सल के दौरान विजय चौक, कर्तव्य पथ, जनपथ और मान सिंह रोड यातायात के लिए बंद रहेंगे। यह प्रतिबंध केवल रिहर्सल की अवधि के दौरान लागू रहेंगे।


वहीं बीटिंग र्रिटीट सेरेमनी की रिहर्सल के चलते 27, 28 जनवरी के दिन दोपहर 3:30 बजे के बाद नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के बाहर गाड़ियों की पार्किं ग की इजाजत नहीं होगी। 29 जनवरी के दिन भी यहां पाकिर्ंग पर प्रतिबंध रहेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia