देश में नए कोरोना मामलों में 85 प्रतिशत की कमी, केंद्र ने संक्रमण दर में गिरावट का संकेत बताया

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि प्रति दिन कोविड के मामलों में गिरावट को देख हमने विश्लेषण किया है कि भारत में रोजाना मामलों में लगभग 85 प्रतिशत की कमी देखी गई है, लेकिन हमें सख्त कोविड नियम का पालन करते रहना होगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 7 मई को सबसे ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए जाने के बाद से भारत में रोजाना कोरोना मामलों में 85 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य लव अग्रवाल ने कहा, "हम 75 दिनों के बाद रोजाना मामलों में लगातार कमी देख रहे हैं जो संक्रमण दर में गिरावट का संकेत देता है।"

लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटों में भारत में 86,490 नए केस दर्ज किए गए, जबकि 7 मई को रोजाना मामले 4.14 लाख थे, लेकिन 19 मई को घटकर 2.67 लाख हो गए और बाद में 2 लाख से नीचे आ गए। अग्रवाल ने आगे कहा, "प्रति दिन कोविड के मामलों में गिरावट को देख हमने विश्लेषण किया है कि भारत में रोजाना मामलों में लगभग 85 प्रतिशत की कमी देखी गई है, लेकिन हमें सख्त कोविड नियम का पालन करते रहना होगा।"


स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, रोजाना कोविड पॉजिटिविटी दर में 33 प्रतिशत की गिरावट आई है। अग्रवाल ने यह भी कहा कि देश में पिछले कुछ दिनों में सक्रिय मामलों में तेजी से गिरावट देखी जा रही है, जो लगभग 65 प्रतिशत है। 10 मई को, सक्रिय मामले औसतन 37.45 लाख थे, लेकिन अब घटकर 10 लाख से कम हो गए हैं, जो कुल मामलों का 2.9 प्रतिशत है।

उन्होंने कहा कि कुल रिकवरी दर अब 95.6 प्रतिशत तक पहुंच गई है, जिसमें सभी राज्यों में संक्रमण से उबरने वालों की संख्या अधिक है। देश भर के 366 जिलों में पिछले हफ्तों में मामलों में गिरावट दर्ज की है, जबकि 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां सक्रिय कोविड मामले 5,000 से कम हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia