मौसम की जानकारी: देश में हीट वेव जैसे हालात, जानिए अप्रैल में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के बड़े हिस्सों में जारी दूसरी गर्मी की लहर के साथ ही अप्रैल में उत्तर पश्चिम के अधिकतर भागों और मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान दर्ज होने की संभावना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के बड़े हिस्सों में जारी दूसरी गर्मी की लहर के साथ ही अप्रैल में उत्तर पश्चिम के अधिकतर भागों और मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान दर्ज होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि देश के शेष हिस्सों में सामान्य से कम अधिकतम तापमान की संभावना है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने अप्रैल के लिए तापमान और वर्षा के आउटलुक की घोषणा करते हुए कहा कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत, मध्य भारत के पूर्वी हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के दक्षिणी हिस्से में सामान्य न्यूनतम तापमान की संभावना है।

मौसम की जानकारी: देश में हीट वेव जैसे हालात, जानिए अप्रैल में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मार्च में गर्मी की लहरों के दो दौर देखे गए, पहला 11-21 मार्च के बीच जबकि दूसरा 26 मार्च को शुरू हुआ और अभी भी जारी है। इस बीच, तटीय प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर, लगभग पूरे भारत में मार्च में कम वर्षा हुई। आईएमडी ने कहा, देश में अप्रैल में औसत बारिश सामान्य (लंबी अवधि के औसत का 89-111 फीसदी) रहने की संभावना है।

उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश क्षेत्रों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि दक्षिण प्रायद्वीप के कई हिस्सों, पश्चिम मध्य भारत के आसपास के इलाकों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक सामान्य बारिश होने की संभावना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */