पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगातार हंगामे के बाद राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित, कांग्रेस ने सरकार को घेरा

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि तेल की बढ़ती कीमतों पर चर्चा की मांग को लेकर हमारा विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। खड़गे ने कहा कि कोरोना काल में आर्थिक स्थिति तितर-बितर हो गई है, उसे और भी तितर-बितर करने का काम मोदी सरकार ने किया है।

फोटो: राज्यसभा टीवी
फोटो: राज्यसभा टीवी
user

विनय कुमार

देश में बेतहाशा बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बीच सोमवार को संसद के बजट सत्र 2021-22 के दूसरे चरण के पहले दिन राज्यसभा की कार्यवाही विपक्षी नेताओं के हंगामे की भेंट चढ़ गई। विपक्ष के हंगामे के बीच सोमवार को राज्यसभा की कार्यवाही कई बार स्थगित करनी पड़ी।

राज्यसभा में सोमवार को कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सदस्यों ने विभिन्न पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर हंगामा किया, जिसके चलते उच्च सदन की बैठक एक बार के स्थगन के बाद दोपहर एक बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि तेल की बढ़ती कीमतों पर चर्चा की मांग को लेकर हमारा विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “कोरोना काल में आर्थिक स्थिति तितर-बितर हो गई है, उसे और भी तितर-बितर करने का काम मोदी सरकार ने किया है। ऐसे मुद्दों को जब हम उठाना चाहते हैं तो सदन में हमें वक्त नहीं दिया जाता है। हमें ऐसे मुद्दों के लिए वक्त दिया जाए इसके लिए हम सदन में लड़ रहे हैं।”


अब राज्यसभा की बैठक मंगलवार से अपने सामान्य समय पर पूर्वाह्न् 11 बजे शुरू होगी और शाम छह बजे तक चलेगी। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सदन के सदस्य राज्यसभा कक्ष और गैलरी में दूरी बनाते हुए बैठेंगे। पीठासीन अध्यक्ष वंदना चव्हाण ने सोमवार को राज्यसभा में घोषणा की कि मंगलवार से सदन की बैठक पूर्वाह्न् 11 बजे से शाम छह बजे तक चलेगी। चव्हाण ने कहा कि सदस्यों को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए राज्यसभा के कक्ष और गैलरी में बैठाया जाएगा।


इससे पहले, कोविड प्रोटोकॉल के कारण सदन की कार्यवाही सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक चल रही थी। गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पिछले सत्र और वर्तमान सत्र के पहले चरण में संसद के दोनों सदनों की बैठक के समय में परिवर्तन किया गया था। बदली हुई व्यवस्था के तहत सदन के सदस्य लोकसभा एवं राज्यसभा कक्षों के अलावा विभिन्न गैलरी में बैठते थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia