बंगाल, ओडिशा में ‘अम्फान’ होगा तीव्र, गृहमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से की बात, जानें मौसम विभाग ने क्या कहा

गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के मुख्यमंत्रियों से ‘अम्फान’ पर बात की है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि केंद्र राज्य की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है और पहले से ही एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटों के लिए एक अत्यंत भयंकर चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ की चेतावनी दी है। ‘अम्फान’ को लेकर गृहमंत्रा अमित शाह ने दोनों राज्यों की मुख्यमंत्रियों से बातचीत की।

गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से ‘अम्फान’ पर बात की है। उन्होंने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया है कि केंद्र राज्य की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है और पहले से ही एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है।

इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी अम्फान चक्रवात पर बात की और सभी जरूरी तैयारियों की समीक्षा कर इस संकट की घड़ी में उनकी हर संभव सहायता करने का विश्वास दिलाया।


बता दें कि दक्षिणी खाड़ी के मध्य भागों और बंगाल की केंद्रीय खाड़ी से सटे इलाके में एक ताजा चक्रवात अलर्ट जारी किया गया है। एक बयान में, आईएमडी ने कहा कि सुपरसोनिक चक्रवाती तूफान अम्फन पश्चिम केन्द्र पर और आस-पास के पूर्वी बंगाल की खाड़ी में पिछले छह घंटों के दौरान 14 किमी प्रति घंटे की गति के साथ लगभग उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया। कहा गया, “यह पारादीप (ओडिशा) के दक्षिण में लगभग 520 किलोमीटर, दीघा (पश्चिम बंगाल) के दक्षिण-पश्चिम में 670 किमी और खेपूपारा (बांग्लादेश) के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 800 किमी पर स्थित है।”

आईएमडी के बयान में कहा गया है, “ अगले छह घंटों के दौरान अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान में कमजोर पड़ने की संभावना है और इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बंगाल की खाड़ी के पार और पश्चिम बंगाल - दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह के बीच (बांग्लादेश) सुंदरबन के नजदीक दोपहर में / 20 मई, 2020 की शाम के दौरान एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार करने की बहुत संभावना है। जिसकी गति 155-165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 180 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।”


सुपर साइक्लोन अम्फान को अब विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश) में डॉपलर वेदर रडार (डीडब्ल्यूआर) द्वारा लगातार ट्रैक किया जा रहा है। स्थितियों को ध्यान में रखते हुए, आईएमडी ने 20 मई तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कमजोर हिस्सों में शिपिंग और बोटिंग गतिविधियों को पूरी तरह से बंद करने की सलाह दी है।

पश्चिम बंगाल में तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की कुल 19 टीमें तैनात हैं, और चार टीमें स्टैंडबाय पर हैं। ओडिशा में, 13 टीमें तैनात हैं और 17 स्टैंडबाय पर हैं। जबकि एनडीआरएफ की कुछ टीमें इस क्षेत्र में पहुंचने के लिए रास्ते में हैं। मौसम एजेंसी ने तटीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए एक नारंगी अलर्ट जारी किया है, उसने कहा कि यहां व्यापक क्षति की आशंका है।

वहीं ओडिशा में नावों से समुद्र में अनाउसमेंट की गई कि सब मछुआरे अम्फान चक्रवात के चलते किनारे पर लौट जाएं। हम लोग मछली पकड़ने गए थे और अनाउसमेंट सुनते ही जाल समेटा और वापस आ गए। हमने नाव किनारे पर बांध दी है। हमें दो दिन मछली पकड़ने के लिए नहीं जाने के लिए कहा गया है।

इसे भी पढ़ें: प्रवासी मजदूरों पर कोरोना लॉकडाउन भारी! बिहार में ट्रक-बस की टक्कर में 6 मजदूरों की मौत, 24 घंटे में तीसरा हादसा

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 19 May 2020, 1:41 PM