कोरोना वायरस के कहर के बीच पुणे के 79 गांवों पर मंडराया जीका वायरस का खतरा! अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग

पुणे के बेलसर गांव में जीका वायरस का पहला मरीज मिला था। पहला केस सामने आने के बाद से ही महाराष्ट्र का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया। पुणे जिले के डीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक की और डॉक्टरों, गांव के पंचों से बात की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के खतरे के बाद महाराष्ट्र में अब जीका वायरस का खौफ देखने को मिल रहा है। पुणे जिले में जीका वायरस का पहला केस सामने आने के बाद से ही प्रशासन अलर्ट मोड पर है। वहीं जिला प्रशासन ने 79 गांवों में जीका वायरस के दस्तक की आशंका जाहिर की है।

खबरों के मुताबिक, पुणे के बेलसर गांव में जीका वायरस का पहला मरीज मिला था। पहला केस सामने आने के बाद से ही महाराष्ट्र का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया। पुणे जिले के डीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक की और डॉक्टरों, गांव के पंचों से बात की। जिला कलेक्टर राजेश देशमुख ने कई गांवों की लिस्ट जारी की है जहां कोरोना के अलावा डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप है और खतरा ज्यादा है।


जिला कलेक्टर राजेश देशमुख का कहना है कि जिले के वे गांव जो पिछले तीन वर्षों में लगातार डेंगू और चिकनगुनिया से प्रभावित हुए हैं, उन्हें जीका संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील माना जाए।

कैसे फैलता है जीका वायरस?

जीका वायरस एडीज मच्छरों से फैलता है। ये मच्छर डेंगू और चिकनगुनिया फैलाते हैं। ऐसे मच्छर महाराष्ट्र के साथ पूरे देश में बड़ी संख्या में पाए जाते हैं। यही मच्छर जीका वायरस को फैला सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia