धारा 370: लंबे समय से नजरबंद उमर अब्दुल्ला सरकारी बंगले में होंगे शिफ्ट! जारी रहेगी नजरबंदी

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला को आज सरकारी बंगले में शिफ्ट किया जा सकता है। खबरों के मुताबिक, उन्हें श्रीनगर के गुपकर रोड स्थित एम-4 सरकारी बंगले में शिफ्ट किया जाएगा। लेकिन वह वहां भी नजरबंद ही रहेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर के कई बड़े नेताओं नजरबंद किया गया था, जो अभी भी जारी है। इन नेताओं में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला का भी है। अब ऐसी खबर आ रही है कि उमर अब्दुल्ला को उनके सरकारी घर में शिफ्ट किया जाएगा। बताया जा रहा है कि उन्हें राहत दी जाएगी लेकिन वो नजर बंद रहेंगे। बता दें कि उमर अब्दुल्ला 165 दिनों से नजरबंद है।

अधिकारियों के मुताबिक, “ उमर अब्दुल्ला घर हरि निवास में हैं और उन्हें आज सरकारी आवास में शिफ्ट किया जा सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि जम्मू-कश्मीर प्रशासन की योजना घाटी का दौरा करने आ रहे केंद्र सरकार के मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के लिए हरि निवास का इस्तेमाल करने की है। बता दें कि उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को श्रीनगर में मौलाना आजाद रोड से सटे दो सरकारी क्वार्टर में रखा गया था, जबकि फारूक अब्दुल्ला उच्च सुरक्षा के साथ गुप्कर रोड स्थित आवास पर नजरबंद किया गया था।


गौरतलब है कि बीते दिनों बीजेपी के महासचिव राम माधव ने एक न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान कहा था कि जम्मू-कश्मीर में नजरबंद किए गए ज्यादातर नेताओं को इस महीने के आखिरी तक रिहा कर दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा था कि जम्मू-कश्मीर में नजरबंद किए गए नेताओं की रिहाई सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही की जाएगी। बता दें कि जम्मू-कश्मीर के तीन पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, उनके बेटे उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत 29 नेता अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद से नजरबंद किया गया है। केंद्र की बीजेपी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को हटा दिया था।

दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट ने घाटी में पाबंदियों में ढील देने का आदेश दिया था। जिसके बाद 15 जनवरी से जरूरी सेवा देने वाले संस्थानों में ब्रॉडबैंड सेवा बहाल कर दी गई। इसके अलावा कई इलाकों में 2G इंटरनेट सेवा भी चालू हो गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia