यूपी: कोरोना मरीजों के मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर लगी पाबंदी, अखिलेश ने बोले- जनता से दुर्दशा छिपाने की साजिश

यूपी के डीजी मेडिकल केके गुप्ता ने कोरोना के मरीजों को मोबाइल साथ ले जाने पर पाबंदी लगाने का आदेश दिया है। इसके लिए राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज और संबंधित अधिकारियों को पत्र भी लिखा गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। वहीं यूपी में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए कोरोना मरीजों के साथ मोबाइल ले जाने पर पाबंदी लगा दी है। यूपी के महानिदेशक (चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण) केके गुप्ता ने इसके लिए राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज और संबंधित अधिकारियों को एक पत्र भी लिखा है। यूपी के महानिदेशक केके गुप्ता की ओर से दिए गए आदेश मुताबिक, राज्य में कोविड-19 समर्पित अस्पतालों में कोरोना मरीजों के मोबाइल साथ ले जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। जिसके बाद अब कोरोना मरीज अस्पतालों में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे। बताया जा रहा है कि केक गुप्ता ने इसके पीछे की वजह मोबाइल से कोरोना फैलना बताया है। बता दें कि केके गुप्ता ने ही प्रदेश में पीपीई किट में खामियां होने की शिकायत की थी। साथ ही उनके इस्तेमाल पर भी रोक लगाई थी।

यूपी: कोरोना मरीजों के मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर लगी पाबंदी, अखिलेश ने बोले- जनता से दुर्दशा छिपाने की साजिश

केके गुप्ता द्वारा लिखे गए पत्र में साफ-साफ कहा गया है कि प्रदेश के कोविड समर्पित एल-2 और एल-3 चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है, क्योंकि इससे संक्रमण फैलता है। वही परिजनों से बात करने के लिए मरीजों को कोरोना वार्ड में नई व्यवस्था की गई है। मरीजों को बात करने के लिए अस्पताल में 2 फोन रहेंगे।


मरीजों के साथ फोन ले जाने पर यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि अगर मोबाइल से संक्रमण फैलता है तो आइसोलेशन वार्ड के साथ पूरे देश में इसे बैन कर देना चाहिए। यही तो अकेले में मानसिक सहारा बनता है। वस्तुतः अस्पतालों की दुर्व्यवस्था और दुर्दशा का सच जनता तक न पहुंचे, इसीलिए ये पाबंदी है। ज़रूरत मोबाइल की पाबंदी की नहीं बल्कि सैनेटाइज़ करने की है।

गौरतलब है कि देश भर में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। काफी तेजी से देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 6767 नए मामले सामने आए हैं और 147 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ देश कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,31,868 हो गई है। इनमें 73,560 केस सक्रिय हैं और 54,440 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। अब तक कोरोना की चपेट में आकर 3,867 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।


वहीं दिल्ली कोरोना प्रभावित राज्यों में सातवें नंबर पर है। यहां पर अब तक 6,017 केस सामने आ चुके हैं। इसमें 2,456 केस सक्रिय हैं। 3,267 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। यूपी में अब तक 281 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में रिकॉर्ड 6767 नए केस, 147 मौतें, कुल संक्रमित 131868, अब तक 3867 की गई जान

विशेष: मजरूह सुल्तानपुरी, जिन्होंने आजाद कलम की हिफाजत के लिए जेल जाना मंजूर किया, झुकना नहीं

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 May 2020, 12:06 PM