भारी भीड़ खींच रही 'भारत जोड़ो यात्रा', नफरत की राजनीति के खिलाफ हर वर्ग के लोग आ रहे साथ, BJP परेशान!

भारत जोड़ो यात्रा भारी भीड़ खींच रही है। यात्रा में हर वर्ग के लोग साथ आ रहे हैं। यात्रा में सांप्रदायिक राजनीति का विरोध, मुद्रास्फीति, बेरोजगारी जैसे मुद्दे लोगों के साथ गूंज रहे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक अपने निर्धारित 3570 किलोमीटर के 1000 किलोमीटर पूरे कर लिए हैं। यह तीन राज्यों को पार कर गया है और आंध्र प्रदेश के चौथे राज्य में प्रवेश करने वाला है। यात्रा भारी भीड़ खींच रही है। यात्रा में हर वर्ग के लोग साथ आ रहे हैं। यात्रा में सांप्रदायिक राजनीति का विरोध, मुद्रास्फीति, बेरोजगारी जैसे मुद्दे लोगों के साथ गूंज रहे हैं।

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कुछ किलोमीटर तक मां सोनिया गांधी के साथ भी पैदल चले। कांग्रेस के लिए यह एक बड़ी सफलता है, क्योंकि कर्नाटक और गुजरात में बीजेपी को भी राज्य में कांग्रेस के पैदल मार्च का मुकाबला करने के लिए यात्रा निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा है, वो भी वहां जिसे बीजेपी का गढ़ माना जाता है।

राहुल गांधी हर वर्ग के लोगों से बात कर रहे हैं और महंगाई पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, नफरत की राजनीति और बेरोजगारी का मुद्दा उठा रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा, "कुछ दिन पहले मैं कर्नाटक के युवाओं से बात कर रहा था। एक हजार बेरोजगार युवा मेरे पास आए और उन्होंने मुझसे पूछा, उन्हें कर्नाटक में नौकरी क्यों नहीं मिल सकती? उन्होंने मुझसे पूछा कि उन्हें कर्नाटक की 40 फीसदी दौलत चोरी करने वाली सरकार से कैसे निपटना है और उन्होंने मुझसे उतना ही महत्वपूर्ण सवाल पूछा कि कर्नाटक के युवा कन्नड़ में प्रतिस्पर्धा क्यों नहीं कर सकते।"


वह भाषा के मुद्दे पर आरएसएस/बीजेपी पर भी निशाना साध रहे हैं और कह रहे हैं कि किसी को भी आपको अपनी भाषा बोलने से रोकने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, लेकिन ये कुछ ऐसे विचार हैं, जिन्हें आरएसएस और बीजेपी बढ़ावा दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, "उनके लिए कन्नड़ एक माध्यमिक भाषा है। कन्नड़ कर्नाटक के लोगों के लिए प्राथमिक महत्व है और अगर बीजेपी और आरएसएस को लगता है कि वे कन्नड़ भाषा पर हमला कर सकते हैं, तो वे कर्नाटक के लोगों पर हमला कर सकते हैं, वे कर्नाटक के इतिहास पर हमला कर सकते हैं, वे कांग्रेस पार्टी की पूरी ताकत का सामना करने जा रहे हैं।"

'भारत जोड़ो' पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है लोगों की संस्कृति, भाषा और इतिहास का सम्मान करना। अगर कर्नाटक के लोग कन्नड़ बोलना चाहते हैं और तमिलनाडु के लोग तमिल बोलना चाहते हैं और केरल के लोग मलयालम बोलना चाहते हैं, तो उन्हें ऐसा करने दिया जाना चाहिए। बीजेपी को भारत को बांटने की बजाय भारत को समझना चाहिए और सोचना चाहिए कि 45 साल में बेरोजगारी का स्तर सबसे ज्यादा क्यों है।

राहुल मछुआरों, किसानों से मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने देखा कि कई टन टमाटर सड़कों के किनारे सड़ रहे हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि नोटबंदी क्यों की गई, उनके पास एक त्रुटिपूर्ण जीएसटी क्यों है और उन्होंने कोविड के दौरान हमारे श्रमिकों, हमारे छोटे और मध्यम व्यवसायों और हमारे किसानों को कैसे बेबस छोड़ दिया। उन्हें यह भी बताना चाहिए कि हर चीज की अधिक कीमतें क्यों हैं? गैस सिलेंडर जो 400 रुपये में मिलता था, इस समय 1,000 रुपये में क्यों मिलता है? पेट्रोल और डीजल इतना महंगा क्यों हो गया है?

उन्होंने जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा, "हम बीजेपी और आरएसएस को भारत को विभाजित करने और इस देश में नफरत फैलाने की अनुमति नहीं देंगे। इस देश को विभाजित करना इस देश के हितों के खिलाफ हमला है। यह इस देश को कमजोर करता है, यह इस देश को मजबूत नहीं करता है।"


कांग्रेस ही नहीं, आरएसएस के एक नेता ने कहा कि बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी चिंता का विषय है। राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो यात्रा का असर ऐसा है कि आरएसएस भी अब इन मुद्दों पर बात कर रहा है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "भारत जोड़ो यात्रा का असर देखिए.. जो लोग देश को बांटने में शामिल थे, वे महंगाई और बेरोजगारी की बात कर रहे हैं।"

केरल में अपना चरण पूरा करने के बाद भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटक के चामराजनगर जिले के गुंडलुपेट शहर से होकर गुजरी है। रैलियां गुंडलुपेट, मांड्या, मैसूर, चित्रदुर्ग में आयोजित की गई हैं और राज्य की आखिरी रैली 15 अक्टूबर को बेल्लारी में होगी। यात्रा राज्य के रायचूर जिले से होते हुए पड़ोसी आंध्र प्रदेश में प्रवेश करेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */