किस दुनिया में रहते हैं मोदी जी, देश जानना चाहता है, 2019 में विपक्ष मिलकर हराएगा बीजेपी को : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है। पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दामों और गिरते रुपए के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद के दौरान विपक्षी दलों के साझा मंच से राहुल गांधी ने कहा कि, “प्रधानमंत्री मोदी किस दुनिया में रहते हैं, देश जानना चाहता है।”

फोटो : विश्वदीपक
फोटो : विश्वदीपक
user

विश्वदीपक

कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी दलों के भारत के दौरान दिल्ली के रामलीला मैदान में विपक्षी एकता के मंच से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि, “2014 में देश के लोगों ने मोदी जी पर भरोसा किया था। मोदी जी ने किसानों, युवाओं और महिलाओं से तमाम वादे किए थे। लेकिन अब लोगों को एहसास हो गया है कि उनके सारे वादे झूठे थे।” देश की मौजूदा हालत के बारे में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश को तबाही के रास्ते पर पहुंचा दिया।

उन्होंने कहा कि, “पीएम कहते थे कि मैं 69 महीनों में वह कर दूंगा जो कांग्रेस 70 साल में नहीं कर पाई। वे सही थे, उन्होंने ऐसे काम किए हैं जो 70 साल में कभी नहीं हुए।” राहुल गांधी ने कहा कि, “आज देश में भाई-भाई से लड़ रहा है, नफरत का माहौल है, रुपया 70 साल के निचले स्तर पर है, पेट्रोल डीज़ल के दाम आसमान में हैं, लेकिन मोदी जी खामोश हैं।” उन्होंने कहा कि, “किसान खुदकुशी कर रहे हैं, बीजेपी नेता बलात्कार कर रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री खामोश हैं।”

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री की चुप्पी पर तीखा वार किया। उन्होंने कहा कि देश जानना चाहता है कि आखिर किस दुनिया में रहते हैं प्रधानमंत्री। उन्होंने कहा कि, “किसानों की कर्ज माफी के मुद्दे पर वे खामोश हैं, लेकिन देश के 15-20 पसंदीदा उद्योगपतियों के कर्ज माफ कर रहे हैं।” राहुल ने राफेल विमान सौदे का मुद्दा भी उठाया। उन्होंन कहा कि, “हमने संसद में राफेल विमान का मुद्दा उठाया, उन्होंने जवाब नहीं दिया। राफेल घोटाले में जो 45 हज़ार करोड़ रुपया दिया गया है, वह जनता का पैसा है।” कांग्रेस अध्यक्ष ने भारत बंद के मंच से नोटबंदी पर भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि, “मोदी जी आज तक देश को नहीं बता पाए कि आखिर उन्होंने नोटबंदी क्यों की थी। जीएसटी हमारा विचार था, हम एक टैक्स लगाना चाहते थे, लेकिन मोदी जी ने 5 टैक्स लगा दिए।”

राहुल गांधी ने विपक्षी एकता और एकजुटता का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ समूचा विपक्ष एकजुट है, और हम मिलकर बीजेपी को हराएंगे। उन्होंने कहा कि देश की जनता के मन में जो दुख है उसे विपक्ष समझता है, इसलिए 2019 में हम सब मिलकर बीजेपी को हटाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी गंभीर मुद्दों पर प्रधानमंत्री मोदी खामोश हैं। उन्होंने हाल के दिनों में पत्रकारों पर हो रहे हमलों और दबावों का भी जिक्र किया। राहुल गांधी ने कहा कि मीडिया पर पाबंदियां लगी हुई हैं, लेकिन विपक्ष उसके साथ है। उन्होंने भरोसा दिया कि पत्रकारों को स्वतंत्र होकर बिना किसी खौफ के अपनी कलम चलानी चाहिए।

राहुल गांधी से पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा अब देशहित में मोदी सरकार बदलने का वक्त आ गया है। उन्होंने कहा कि, “यह देश की जनता की पुकार है। मोदी सरकार ने काफी कुछ ऐसा किया है, जो देश के हित में नहीं है।” उनके अलावा जेडीएस नेता दानिश अली ने प्रधानमंत्री मोदी से सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि, “मैं मोदी जी से पूछना चाहता हूं कि आपने किस किसान की आमदनी बढ़ाई। क्या यह किसान अडानी है या अंबानी।” उन्होंने कहा कि फसल बीमा एक घोटाला है। दानिश अली ने कहा कि आखिर मोदी सरकार महागठबंधन से इतनी खौफज़दा क्यों है?

इससे पहले सभी दलों के नेताओं ने भारत बंद के मंच से केंद्र की मोदी सरकार की आलोचना की। एनसीपी नेता शरद पवार ने कहा कि, “यह जन विरोधी सरकार है।” वहीं वरिष्ठ राजनीतिज्ञ शरद यादव ने कहा कि, “आज मुद्दा केवल पेट्रोल-डीज़ल का नहीं है। यह मुद्दा नोटबंदी का भी है, जीएसटी का भी है। आज पूरा देश बंद है क्योंकि आम आदमी परेशान है।” तृणमूल कांग्रेस के सुखेंदु शेखर रॉय ने कहा कि, “वे इस मंच पर तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी का संदेश लेकर आए हैं। इस मुद्दे पर देश की जनता हमारे साथ है, और इस ऐतिहासिक विरोध में हम सब साथ हैं।” झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेने ने केंद्र की मोदी सरकार को लुटेरों की सरकार की संज्ञा दी। वहीं एनसीपी के तारिक अनवर ने कहा कि, “2019 में देश की राजनीतिक तस्वीर बदलने वाली है। इस जन विरोधी, युवा विरोधी और किसान विरोधी सरकार को बदल देंगे।”

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में सभी विपक्षी दलों ने राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि दी और राजघाट से दिल्ली के रामलीला मैदान तक मार्च निकाला। मार्च और रैली में 21 विपक्षी दलों के नेता शामिल रहे।

लाइव अपडेट के लिए इसे भी पढ़ें: भारत बंद LIVE: पूरे देश में भारत बंद का व्यापक असर, मोदी सरकार के खिलाफ एकजुट हुआ विपक्ष

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */