यूपी विधानसभा चुनाव का बड़ा मुद्दा: आवारा जानवरों से परेशान किसान और आम आदमी, पीएम मोदी भी कर चुके हैं वादा

उत्तर प्रदेश के कई जिलों के किसानों ने आवारा जानवरों की वजह से फसल बर्बाद होने की शिकायत की तो कई जगह गांव के लोगों यहां तक कि महिलाओं ने भी सांड़ से होने वाली परेशानी का जिक्र किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश का किसान और गांवों में रहने वाला आम आदमी आवारा जानवरों और साँड़ से कितना परेशान है , इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सबसे बड़े मुद्दों में से यह भी एक बड़ा मुद्दा बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वयं आगे बढ़कर इस समस्या से निजात दिलाने का वादा करना पड़ रहा है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों के किसानों ने आवारा जानवरों की वजह से फसल बर्बाद होने की शिकायत की तो कई जगह गांव के लोगों यहां तक कि महिलाओं ने भी सांड़ से होने वाली परेशानी का जिक्र किया। दरअसल , पिछले 5 वर्षों में उत्तर प्रदेश में आवारा जानवरों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है और इसकी वजह से गांव-गांव में नई समस्या पैदा हो गई है।

उत्तर प्रदेश में दोबारा सरकार बनाने के मिशन में लगी बीजेपी हो या योगी सरकार को हरा कर सत्ता से बाहर करने का दावा करने वाली समाजवादी पार्टी हो, दोनों ही दलों को यह समझ आ गया है कि प्रदेश में खेती करने वाले किसानों के लिए , गांव देहात में रहने वाले लोगों के लिए यह बड़ी समस्या बन गई है। इसका असर असर प्रदेश में हुए तीनों चरणों के चुनाव में पड़ा है और आने वाले 4 चरणों के चुनाव में भी पड़ना तय है।

इसलिए बीजेपी की तरफ से प्रदेश के किसानों और गांव-देहात में रहने वाले लोगों को आवारा या छुट्टा जानवरों की समस्या से निजात दिलाने का भरोसा दिलाने की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं संभाली।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के उन्नाव में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए यह भरोसा दिलाया कि 10 मार्च के बाद छुट्टा जानवरों से होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए नई व्यवस्थाएं बनाई जाएंगी। प्रधानमंत्री ने पुरजोर शब्दों में अपने वादे को दोहराते हुए उन्नाव की जनसभा में कहा कि जो पशु दूध नहीं देता है , उसके गोबर से भी किसानों की आमदनी करवाने की व्यवस्था सरकार द्वारा खड़ी की जाएगी।

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस दोनों ही इस मुद्दे को लगातार जोर-शोर से उठा रही है। प्रियंका गांधी लगभग सभी रैलियों में इस मुद्दे का जिक्र कर योगी सरकार पर निशाना साधती नजर आती है। प्रियंका गांधी छत्तीसगढ़ सरकार के मॉडल पर यूपी के किसानों को इस समस्या से निजात दिलाने का भरोसा देते हुए फसलों के नुकसान के लिए मुआवजा देने का भी वादा कर रही है। उधर, अखिलेश यादव भी शुरूआत से ही यह वादा कर रहे हैं कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर साँड़ के हमले में मारे जाने वाले लोग जिसमें अधिकतर ग्रामीण, किसान होते हैं उनके परिवारों को 5 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia