देश में मंकीपॉक्स को लेकर बड़ी राहत, कोलकाता में मिले संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट आई निगेटिव

कई पश्चिमी देशों में बड़ी संख्या में मंकीपॉक्स केस मिले हैं। इसे लेकर केंद्र सरकार ने देश के विभिन्न राज्यों को पहले ही अलर्ट कर दिया है। एयरपोर्ट अधिकारियों को मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने वाले किसी भी यात्री को तुरंत आइसोलेट करने का निर्देश दिया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग और कोलकाता के साथ ही देश भर के लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर है कि शुक्रवार को शहर के एक अस्पताल में आए मंकीपॉक्स वायरस के संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट निगेटिव आई है। युवक का अब चिकन पॉक्स का इलाज किया जाएगा। यूरोप से भारत लौटे इस युवक में रैशेज और मंकीपॉक्स के लक्षण विकसित हो गए थे।

पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से शुक्रवार को संदिग्ध युवक के ब्लड सैंपल और रैश फ्लूड की रिपोर्ट कोलकाता आई और रिपोर्ट में मंकीपॉक्स वायरस का कोई प्रभाव नहीं मिला है। जिस अस्पताल में उसे भर्ती कराया गया है, वहां के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की और कहा कि युवक का अब चिकन पॉक्स का इलाज किया जाएगा। उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।


बता दें कि विभिन्न पश्चिमी देशों से बड़ी संख्या में मंकीपॉक्स पीड़ितों की रिपोर्ट मिली है। इसके मद्देनजर केंद्र सरकार ने देश के विभिन्न राज्यों के अधिकारियों को पहले ही अलर्ट कर दिया है। एयरपोर्ट अधिकारियों को मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने वाले किसी भी यात्री को तुरंत आइसोलेट करने का निर्देश दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */