बिहार के सीएम नीतीश कुमार बोले- होनी चाहिए जाति आधारित जनगणना, केन्द्र सरकार करे विचार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जाति आधारित जनगणना का समर्थन किया था, लेकिन संसद के मानसून सत्र में सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि 2021 की जनगणना जाति आधारित नहीं होगी। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने संसद में पूछे गए सवाल के जवाब में यह जानकारी दी थी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

जाति आधारित जनगणना के मसले पर बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार के फैसले का विरोध किया है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए।

उन्‍होंने ट्वीट करके कहा कि हम लोगों का मानना है कि जाति आधारित जनगणना होनी चाहिए। बिहार विधान मंडल ने दिनांक-18.02.19 और पुनः बिहार विधान सभा ने दिनांक-27.02.20 को सर्वसम्मति से इस आशय का प्रस्ताव पारित किया था और इसे केन्द्र सरकार को भेजा गया था। केन्द्र सरकार को इस मुद्दे पर पुनर्विचार करना चाहिए।


दरअसल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जाति आधारित जनगणना का समर्थन किया था, लेकिन संसद के मानसून सत्र में सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि 2021 की जनगणना जाति आधारित नहीं होगी। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने संसद में पूछे गए सवाल के जवाब में यह जानकारी दी थी।

इस मसले को लेकर राज्‍य का मुख्‍य विपक्षी दल आरजेडी लगातार नीतीश कुमार को घेर रही है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने भी इस मसले पर सवाल उठाए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */