बिहारः किसान आंदोलन के समर्थन में आई आरजेडी, समर्थकों से किया सड़क पर उतरने का आह्वान

आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हमारी पार्टी इस साल सितंबर में पारित किए गए नए कृषि कानूनों के खिलाफ है। हमने कानूनों को वापस लेने और किसानों के लिए एमएसपी से ऊपर कीमत की गारंटी की मांग की है। किसानों की सुविधा के लिए स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू होना चाहिए।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने मोदी सरकार के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली समेत देश भर में प्रदर्शन कर रहे किसानों का समर्थन करने का फैसला किया है। पार्टी ने अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों से किसानों के समर्थन में सड़कों पर उतरने के लिए कहा है।

आरजेडी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के इशारे पर संसद द्वारा पारित कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहा किसान आंदोलन एक स्वाभाविक कार्य है। जगदानंद सिंह ने कहा, "हमने आरजेडी कार्यकर्ताओं और समर्थकों से अपने देश के किसानों का समर्थन करने के लिए सड़कों पर उतरने की अपील की है। वे कानूनों का विरोध करेंगे।"

प्रदेश आरजेडी अध्यक्ष ने कहा, "हमारी पार्टी इस साल सितंबर में पारित किए गए नए विधेयकों के खिलाफ है। हमने कानूनों को वापस लेने और किसानों के लिए एमएसपी से ऊपर की कीमतों की गारंटी की मांग की है। केंद्र को किसानों की सुविधा के लिए स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करनी चाहिए।"

आरजेडी नेता ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्य में किसानों और मजदूरों की दयनीय स्थिति के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा, "नीतीश कुमार ने 2006 में कृषि उपज मंडी समिति को समाप्त कर दिया। बिहार के किसान इससे बुरी तरह प्रभावित हैं। अगर ऐसा नहीं होता तो बिहार के किसान समृद्ध होते।"

केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए जगदानंद सिंह ने कहा, "नरेंद्र मोदी सरकार का यह कृत्य किसानों को कॉर्पोरेट्स का गुलाम बनने के लिए मजबूर करेगा। यह हमारे देश में कृषि की संरचना को नष्ट कर देगा।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia