बीजेपी ने बिहार में ‘डिजिटल चुनाव’ के संकेत दिए, विपक्ष के साथ सहयोगी जेडीयू ने भी किया विरोध

बिहार के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने संभावना जताई है कि आगामी विधानसभा चुनाव डिजिटल तरीके से होगा और लोग घरों में बैठे-बैठे ही मतदान कर पाएंगे। उनके इस बयान का सरकार में सहयोगी जेडीयू के साथ कई विपक्षी दलों ने भी कड़ा विरोध किया है।

फोटोः आईएएनएस
फोटोः आईएएनएस
user

आसिफ एस खान

कोरोना वायरस से फैली महामारी को देखते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील मोदी ने आगामी विधानसभा का चुनाव डिजिटल तरीके से कराए जाने की संभावना जताई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की वजह से चुनाव में मतदान का तरीका भी बदल सकता है। मोदी ने संभावना जताई कि इस बार के विधानसभा चुनाव में लोग घर में बैठे-बैठे ही मतदान कर पाएंगे।

उनके इस बयान पर कई दलों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। सरकार में सहयोगी जनता दल-युनाइटेड (जेडीयू) ने भी इस पर कड़ा विरोध किया है। जेडीयू के प्रधान महासचिव के सी त्यागी ने कहा, " भाजपा नेता का यह प्रस्ताव अव्यावहारिक और अलोकतांत्रिक है।" उन्होंने कहा कि बिहार में चुनाव परंपरागत तरीके से ही होना चाहिए। त्यागी ने कहा, "चुनाव में आप डिजिटल प्रचार करोगे, रैली करोगे या प्रेस कांफ्रेंस करोगे, यह संभव नहीं है।

इस बीच राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के प्रधान महासचिव माधव आनंद ने भी सुशील मोदी के इस सुझाव का विरोध किया है। उन्होंने कहा है, "सुशील मोदी हमेशा पिछले दरवाजे से विधान परिषद में पहुंचते रहे हैं, वो लोकतंत्र का मतलब ही नहीं समझते हैं। उनकी इन बातों को गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है।"

सुशील मोदी ने अपने बयान में कहा था, "इस बार चुनाव में राजनीतिक दल ज्यादा से ज्यादा डिजिटल माध्यम से वोट मांगते नजर आएंगे। राजनीतिक पार्टियां मोबाइल और टेलीविजन के जरिए वोट की अपील करती दिख सकती हैं। मतदाता भी डिजिटली ऑनलाइन वोटिंग भी करते दिख सकते हैं। बिहार में राजनीतिक दल डोर-टू-डोर कैम्पेन कर सकते हैं।"

बता दें कि बिहार में इसी साल अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव होना है। लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के बीच चुनाव कराने को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia