बीजेपी फैलाती है नफरत और विभाजन, कांग्रेस प्यार और एकता में करती है विश्वास: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि आपको खुद से पूछना होगा कि यहां बनने वाले कोल हब से, पेट्रोल की कीमतों से किन लोगों को फायदा हो रहा है। वह पैसा कहां जा रहा है। अगर आप ध्यान से देखें तो पाएंगे कि वे वही दो-चार व्यवसायी हैं, जो इन सब चीजों से लाभान्वित हो रहे हैं।

फोटोः @INCIndia
फोटोः @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को दक्षिण गोवा के वेलसाओ गांव में मछुआरों के एक समूह के साथ बातचीत में कांग्रेस और बीजेपी के बीच का अंतर समझाया। उन्होंने कहा कि बीजेपी गुस्सा, नफरत और विभाजन फैलाने में विश्वास रखती है, जबकि कांग्रेस प्यार फैलाती है और लोगों को जोड़ती है।

राहुल गांधी ने मछुआरों के समूह के साथ बातचीत करते हुए कहा, मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि कांग्रेस और बीजेपी के बीच क्या अंतर है। कांग्रेस पूरे भारत के लोगों को एकजुट करने और उन्हें एक साथ आगे ले जाने में विश्वास करती है। हमारे लिए जरूरी प्रत्येक भारतीय व्यक्ति को वह स्थान दिए जाने का अधिकार है जिसकी उसे आवश्यकता है। उन्होंने कहा, उनकी नफरत के प्रति हमारी प्रतिक्रिया प्यार और स्नेह है। इसलिए जहां भी वे क्रोध, विभाजन फैलाते हैं, हम प्यार और स्नेह फैलाते हैं और हम लोगों को एकजुट करते हैं।


राहुल गांधी ने यह भी कहा कि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के लिए कांग्रेस पार्टी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। उन्होंने कहा, "आप पेट्रोल की कीमतों के लिए हमें दोष नहीं दे सकते। जब यूपीए सरकार सत्ता में थी तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल की कीमतें 140 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई थीं। जब हम सत्ता में थे, उसकी अपेक्षा आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की कीमत और डीजल की कीमत बहुत कम है।"

राहुल गांधी ने आगे कहा, "लेकिन आप अपने पेट्रोल और डीजल के लिए बहुत अधिक भुगतान कर रहे हैं। आपको यह समझना चाहिए कि आज भारत पेट्रोल पर सबसे ज्यादा टैक्स लगाता है। यह दुनिया में सबसे ज्यादा है और इसलिए आप पेट्रोल के लिए अधिक कीमत चुका रहे हैं। ऐसा नहीं है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल इतना महंगा है। दरअसल भारत में पेट्रोल इतना महंगा है।

राहुल गांधी ने कहा कि आपको खुद से पूछना होगा कि वह पैसा कहां जा रहा है, वह पैसा किसके पास जा रहा है और यहां बनने वाले कोल हब से, पेट्रोल की कीमतों से किन लोगों को फायदा हो रहा है। और अगर आप ध्यान से देखें तो आप पाएंगे कि वे वही दो, तीन, चार या पांच व्यवसायी हैं, जो इन सब चीजों से लाभान्वित हो रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia