राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में ढह जाएगा बीजेपी का किला, कांग्रेस को मिलेगा स्पष्ट बहुमत: एबीपी न्यूज का सर्वे

बीजेपी के बुरे दिनों की तस्वीर सामने आ गई है। एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे में देश के तीन राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को करारी हार की संभावना जताई गई है और कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इस साल के अंत में तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगा, और बीजेपी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ेगा। एबीपी न्यूज़-सी वोटर के चुनाव पूर्व ओपीनियम पोल में कहा गया है कि इन तीनों राज्यों में बीजेपी का किला ढहने वाला है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में बीजेपी की जमीन खिसक चुकी है। अगर आज चुनाव हो जाएं तो वहां कांग्रेस की सरकार बनेगी और बीजेपी को कम से कम 59 सीटों और करीब 5 फीसदी वोटों का नुकसान उठाना पड़ेगा। यह नतीजे हैं एबीपी न्यूज द्वारा सी वोटर के साथ किए गए चुनाव पूर्व सर्वे के।

बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में शिवराज का सिंहासन डोल रहा है और आने वाले विधानसभा चुनाव में उसे करारी शिकस्त का मुंह देखना पड़ सकता है। एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे में जो नतीजे सामने आए हैं उसके मुताबिक मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना है। सर्वे बताता है कि इस साल के आखिर में होने वाले चुनाव में बीजेपी के 15 साल के शासन का अंत होने वाला है और कांग्रेस स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में आएगी।

नवजीवन ग्राफिक्स
नवजीवन ग्राफिक्स

सर्वे में 230 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के हिस्से में 117 सीटें जाने का अनुमान जताया गया है जबकि बीजेपी को 59 सीटों के नुकसान के साथ 106 सीटें मिलने की संभावना है। बाकी की 7 सीटें अन्य के खाते में जाने की संभावना जताई गई है।

अगस्त के पहले सप्ताह में किए गए इस सर्वे में बीजेपी के वोट शेयर में भारी गिरवाट के संकेत मिले हैं। सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि बीजेपी को 4.8 फीसदी वोटों का नुकसान हो सकता है, और यह सारे के सारे वोट कांग्रेस के हिस्से में जाते दिख रहे हैं। सर्वे में कांग्रेस को 5.3 फीसदी वोटों के फायदे का अनुमान व्यक्त किया गया है। सर्वे में कांग्रेस को 42 फीसदी और बीजेपी को 40 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है। 18 फीसदी वोट अन्य के खाते में जाते दिख रहे हैं।

सर्वे में मुख्यमंत्री पद के लिए भी लोगों की राय पूछी गई थी। चूंकि कांग्रेस की तरफ से अभी किसी चेहरे का ऐलान नहीं किया गया है, ऐसे में मौजूदा मुख्यमंत्री ही लोकप्रियता के मामले में पहले नंबर पर हैं। हालांकि सर्वे में जब लोगों को विकल्प दिया गया तो 30.3 फीसदी लोगों ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम पर सहमति जताई। जबकि कमलनाथ को 7.5 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी पसंद बताया।

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 और लोकसभा की 29 सीटें हैं। 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 165 और कांग्रेस ने 58 सीटें जीती थीं। 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 27 और कांग्रेस ने दो सीटों पर जीत हासिल की थी। शिवराज सिंह चौहान 29 नवंबर 2005 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे। शिवराज से पहले बाबूलाल गौर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे।

छत्तीसगढ़

एबीपी न्यूज- सी वोटर ने छत्तीसगढ़ के लिए भी चुनाव पूर्व सर्वे पेश किया है। इस सर्वे में भी बीजेपी के लिए बुरी खबर है। सर्वे के अनुमान के मुताबिक यहां बीजेपी का सूपड़ा साफ होने के आसार हैं।

सर्वे के मुताबिक 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में कांग्रेस के हिस्से में 54 सीटें आ सकती हैं, जबकि बीजेपी को सिर्फ 33 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। बाकी 3 सीटें अन्य के हिस्से में जा सकती हैं।

नवजीवन ग्राफिक्स
नवजीवन ग्राफिक्स

छत्तीसगढ़ में बीजेपी को हालांकि वोटों का ज्यादा नुकसान नहीं हो रहा है। सर्वे में बीजेपी को 39 फीसदी और कांग्रेस को 40 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं 21 फीसदी वोट अन्य के हिस्से में जाने की बात कही गई है।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 और लोकसभा की 11 सीटें हैं। 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 49 और कांग्रेस ने 39 सीटें जीती थीं। 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 10 और कांग्रेस ने एक सीट पर जीत दर्ज की थी। रमन सिंह 7 दिसंबर 2003 को प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे।

राजस्थान

राजस्थान में भी बीजेपी का किला ढहता दिख रहा है। एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे में 200 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस को 130 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि बीजेपी के खाते में मात्र 57 सीटें जा सकती है। 13 सीटें अन्य को हिस्से में जाने की संभावना जताई गई है।

नवजीवन ग्राफिक्स
नवजीवन ग्राफिक्स

राजस्थान में कांग्रेस को 51 फीसदी वोट मिलने का अनुमान एबीपी न्यूज़-सी वोटर ने लगाया है, जबकि बीजेपी के हिस्से में 37 फीसदी वोट जा सकते हैं। बाकी के 12 फीसदी वोट अन्य के खाते में जा सकते हैं।

मुख्यमंत्री पद के लिए कांग्रेस के अशोक गहलोत राजस्थान के लोगों की पहली पसंद हैं। सर्वे में 41 फीसदी लोगों ने अशोक गहलोत के नाम पर हामी भरी है, जबकि 18 फीसदी लोग सचिन पायलट को मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं।

एबीपी न्यूज़ के मुताबिक सर्वे के लिए तीनों राज्यों, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 27 हजार 968 लोगों से बात की गई है। तीनों राज्यों की सभी 65 लोकसभा सीटों पर एक जून से 10 अगस्त के बीच सर्वे हुआ है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 13 Aug 2018, 8:18 PM