क्या देश में खतरनाक डेल्टा प्लस वैरिएंट से लड़ सकती हैं वैक्सीन? संभावित तीसरी लहर से पहले बड़ी बात आई सामने

एनआईवी पुणे में आईसीएमआर यह पता लगाने में जुटा है कि क्या भारत बायोटेक की कोवैक्सीन नए स्ट्रेन को न्यूट्रलाइज कर सकती है या नहीं। खबरों के मुताबिक, कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के सीरम सैम्पल लिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल यह जांचने के लिए भी होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से मचे कोहराम के बाद संभावित तीसरी लहर से डरे हुए हैं। डर इस बात का है कि क्या बदलता कोरोना के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन कारगर है या नहीं? वहीं जो लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं वह भी इस बात से चिंतित हैं कि क्या वह कोरोना की संभावित लहर से सुरक्षित रहेंगे या नहीं? इन सभी सवालों के जवाब ढूंढने में वैज्ञानिक जुटे हुए हैं।

एनआईवी पुणे में आईसीएमआर यह पता लगाने में जुटा है कि क्या भारत बायोटेक की कोवैक्सीन नए स्ट्रेन को न्यूट्रलाइज कर सकती है या नहीं। खबरों के मुताबिक, कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के सीरम सैम्पल लिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल यह जांचने के लिए भी होगा कि नए वैरिएंट को न्यूट्रलाइज करने में एंटीबॉडीज कितनी प्रभावी हैं।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, वैक्सीन डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ काम करती है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी हैं। उन्होंने बताया कि डेल्टा वायरस पर अलग-अलग वैक्सीनों का क्या प्रभाव है, इसके बारे में जानकारी उपलब्ध है और इसे जल्द साझा किया जाएगा। उधर, हेल्थ एक्सपर्ट और वायरोलॉजिस्ट ने इस बात की ओर इशारा किया है कि डेल्टा प्लस वैरिएंट वैक्सीन और इन्फेक्शन इम्यूनिटी दोनों को चकमा दे सकता है।

जानकारों के मुताबिक, कोरोना के खिलाफ इलाज के लिए इस्तेमा किए जा रहे मोनोक्लोनल एंटीबॉडी ट्रीटमेंट डेल्टा प्लस वैरिएंट के खिलाफ हो सकता है कि काम ना करे। मैक्स हेल्थकेयर के इंटर्नल मेडिसिन के डायरेक्टर रोमेल टिक्कू ने कहा कि जो आंकड़े मौजूद हैं वो देखकर यही लगता है कि मोनोक्लोनल एंटीबॉडी ट्रीटमेंट डेल्टा प्लस वैरिएंट के खिलाफ असरदार नहीं होगा।


परेशान करने वाली बात यह है कि देश में डेल्टा प्लस वैरिएंट के 21 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं, कर्नाटक में 2, केरल में 2, मध्य प्रदेश में 5 केस पाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने डेल्टा प्लस को वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया। साथ ही राज्यों को टेस्टिंग ट्रैकिंग और वैक्सीनेशन पर जोर देने के लिए कहा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 23 Jun 2021, 9:12 AM