दिल्ली में कोरोना के बिगड़ते हालात पर केंद्र ने संभाली कमान, बढ़ाई जाएगी ICU बेड की संख्या, अब दोगुना होंगे टेस्ट

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बेतहाशा मामले बढ़ने के बाद केंद्र सरकार ने इस मोर्चे की कमान अपने हाथ में ले ली है। इस सिलसिले में गृहमंत्री अमित शाह ने आज उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी, जिसमें कई निर्देश दिए गए।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों से चिंता बढ़ती जा रही है। ऐसे में अब इस मोर्चे की कमान केंद्र सरकार ने अपने हाथ में लेते हुए कहा है कि दिल्ली में आरटी-पीसीआर टेस्ट की रफ्तार दो गुना की जाएगी। साथ ही जिन इलाकों में कोरोना संक्रमितों की संख्या अधिक होने की आशंका है वहां वहां स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और आईसीएमार की मोबाइल टेस्टिंग वैनों को तैनात किया जाएगा।

बैठक के बाद कई ट्वीट कर लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि, “दिल्ली में अस्पतालों की क्षमता तथा अन्‍य मेडिकल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर की उपलब्‍धता में वृद्धि की जानी चाहिए। ऑक्‍सीजन की सुविधा वाले बेडों की उपलब्धता बढ़ाने के उद्देश्‍य से छतरपुर के 10,000 बेड वाले कोविड सेंटर को और सशक्त किया जाएगा।“ उन्होंने कहा कि एमसीडी के कुछ चिन्हित अस्‍पतालों को हल्‍के-फुल्‍के लक्षण वाले कोरोना रोगियों के उपचार के लिए डेडिकेटेड अस्‍पतालों के रूप में परिवर्तित किया जाएगा।

इसके अलावा इस साल मई में धौला कुआं में बनाए गए डीआरडीओ के कोविड अस्पताल में 250 से 300 आईसीयू बेड और शामिल किए जाएंगे, जिसे गम्भीर कोविड रोगियों का वहाँ इलाज किया जा सके। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस सिलसिले में जल्दी ही कार्य प्रणाली विकसित की जाएगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia