छत्तीसगढ़ः बघेल सरकार की एक और पहल, राज्य के उत्पाद अब सी-मार्ट में मिलेगे, स्थानीय उत्पादकों को होगा लाभ

छत्तीसगढ़ के लोगों द्वारा उत्पादित उपभोक्ता सामग्री की बिक्री के लिए राजधानी सहित सभी शहरों, जिलों में सी-मार्ट की स्थापना होगी। इसका मुख्य उद्देश्य राज्य के उद्यमियों, स्व-सहायता समूहों और उत्पादकों को लाभ पहुंचाने और उन्हें व्यवसाय के लिए प्रेरित करना है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ के उत्पादकों के लिए यह अच्छी खबर है। यहां की सरकार अपने राज्य के उत्पादों को उपभोक्ताओं को सहज तरीके से उपलब्ध कराने के लिए 'सी-मार्ट' खोलने जा रही है। इन 'सी-मार्ट' में छत्तीसगढ़ के उत्पादों की ही बिक्री होगी।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि राज्य के उत्पादकों द्वारा उत्पादित उपभोक्ता सामग्री के विक्रय के लिए राजधानी सहित छत्तीसगढ़ के शहरों एवं जिलों में सी-मार्ट की स्थापना होगी। इन सी मार्ट की स्थापना का प्रमुख उद्देश्य छत्तीसगढ़ के उद्यमियों, स्व-सहायता समूहों और स्थानीय उत्पादकों को फायदा पहुंचाने एवं उन्हें व्यवसाय के लिए प्रेरित करना है।


मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने कहा, "मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुसार छत्तीसगढ़ में उत्पादित उपभोक्ता प्रोड्क्टस को एक ही छत के नीचे विक्रय करने के लिए सी-मार्टस की स्थापना की जा रही है। इसके लिए राज्य के विभिन्न जिलों में सी-मार्ट के लिए जगह चिन्हित करने एवं डिजाईन तैयार करने के लिए विभागीय अधिकारियों को व्यापक निर्देश दिए गए है।"

बताया गया है कि सी मार्ट स्थापना के लिए नोडल विभाग वाणिज्य एवं उद्योग विभाग है। इसमें छत्तीसगढ़ लघु वनोपज संघ की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। सी-मार्ट की स्थापना, प्रोडक्ट्स की ब्रांडिंग, मार्केटिंग, वेयर हाउसिंग, फ्रेंचाईजी और अन्य तथ्यों पर मंथन का दौर जारी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia