कोरोना वायरस पर चीनी वैज्ञानिक का चौंकाने वाला खुलासा, कहा- चीन द्वारा मानव निर्मित, मेरे पास हैं सबूत

चीनी वैज्ञानिक वीरोलॉजिस्ट लि-मेंग यान ने कहा है कि उनके पास कोरोनावायरस को मानव निर्मित साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं जिसे वह जल्द पेश करेंगी। उन्होंने चीन सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि इस वायरस को लेकर चीन बहुत कुछ छुपा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस का दुनिया भर में प्रकोप जारी है। इस बीच चीन एक वैज्ञानिक ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। उसने दावा किया है कि कोरोना वायरस चीन द्वारा मानव निर्मित है।

वीरोलॉजिस्ट लि-मेंग यान ने कहा है कि उनके पास कोरोनावायरस को मानव निर्मित साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं जिसे वह जल्द पेश करेंगी। उन्होंने चीन सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि इस वायरस को लेकर चीन बहुत कुछ छुपा रहा है और मैं दावे के साथ कह सकती हूं कि यह एक चीन द्वारा मानव निर्मित वायरस है।

इतना ही नहीं उन्होंने ये भी दावा किया है कि कोरोना वायरस वुहान के मीट मार्केट से नहीं आया है। इसके पीछे उन्होंने वजह बताई कि यह मीट मार्केट एक स्मोक स्क्रीन है, जबकि यह वायरस प्रकृति की देन नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि इस वायरस का जीनोम अनुक्रम एक मानव फिंगर प्रिंट की तरह है और इसके आधार पर ही वे साबित कर देंगी कि यह एक मानव निर्मित वायरस है। उन्होंने कहा कि किसी भी वायरस में मानव फिंगर प्रिंट की उपस्थिति यह बताने के लिए काफी है कि इसकी उत्पत्ति मानव द्वारा की गई है।

लि-मेंग ने का कहना है कि अगर किसी के पास जीव विज्ञान की जानकारी नहीं हो तो लेकिन इसके इसके आकार से इस वायरस की उत्पत्ति की पहचान कर लेंगे। इस दौरान उन्होंने चीन सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि चीन सरकार की धमकी के बाद मैं हांगकांग छोड़कर अमेरिका चली गई। सरकार मुझे झूठा साबित करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रही है और हत्या करने तक का आरोप लगा रही है, लेकिन मैं अपने लक्ष्य से पीछे हटने वाली नहीं हूं।

उन्होंने कहा कि मैं हर चुनौती का सामना करने को तैयार हूं और जल्द ही साबित कर दूंगी कि यह वायरस मानव निर्मित है।

इसे भी पढ़ें: देश की आर्थिक सेहत खस्ताहाल, औद्योगिक उत्पादन में भारी गिरावट, रेटिंग एजेंसियों ने लगाया GDP में और कमी का अनुमान

Published: 12 Sep 2020, 8:49 AM
लोकप्रिय
next