सोनिया गांधी ने मोदी सरकार की कोरोना वैक्सीन नीति पर उठाए सवाल, पत्र लिखकर कहा- 18+ को लगे फ्री टीका

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने टीकाकरण से जुड़ी नयी नीति को लेकर चिंता प्रकट करते हुए मोदी सरकार से आग्रह किया कि वह इस नीति को बदलें और पूरे देश में टीकों की एक समान कीमत सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि केंद्र ने लोगों को मुफ्त टीका उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार की कोरोना वैक्सीन रणनीति पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सवाल उठाए हैं। सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी भी लिखी है। सोनिया गांधी ने चिट्ठी लिखकर कहा है कि सरकार ने पिछले साल के कोरोना हालात से सबक नहीं लिया है। सोनिया गांधी ने साथ ही 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को फ्री वैक्सीन ना देने को लेकर भी सवाल उठाया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना वैक्सीन की कीमत पर भी सवाल उठाए हैं। सोनिया गांधी ने कहा है कि इससे राज्यों पर भार पड़ेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने टीकाकरण से जुड़ी नयी नीति को लेकर चिंता प्रकट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वह इस नीति को बदलें और पूरे देश में टीकों की एक समान कीमत सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर यह आरोप भी लगाया कि केंद्र सरकार ने 18 से 45 साल आयुवर्ग के लोगों को मुफ्त टीका उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है।

सोनिया ने कहा, "यह हैरान करने वाली बात है कि पिछले साल के कड़वे अनुभवों और लोगों को हुई तकलीफ के बावजूद सरकार लगातार मनमानी और भेदभावपूर्ण नीति पर अमल कर रही है।" सोनिया गांधी के मुताबिक, देश के नागरिकों को टीके लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी और राज्य सरकारों के खजाने पर भी बोझ पड़ेगा। उन्होंने सवाल किया, ‘‘इस मुश्किल समय में कोई सरकार लोगों की पीड़ा से मुनाफाखोरी करने की खूली छूट कैसे दे सकती है?’’

कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री से कहा, "कांग्रेस ने पहले ही इसकी मांग की है कि इस नीति का पुनर्मूल्यांकन किया जाए। निश्चित तौर पर कोई भी तार्किक व्यक्ति टीकाकरण की एक समान कीमत से होने वाले लाभ से सहमत होगा। उन्होंने आग्रह किया कि इस मामले में दखल दीजिए और इस गलत निर्णय को बदलिए। देश का लक्ष्य यही होना चाहिए कि 18 साल से अधिक आयु के लोगों को टीका लगे, चाहे उनकी आर्थिक हालत कुछ भी हो।"

गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 वैक्सीन की कीमत राज्य सरकारों के लिए 400 रुपये प्रति खुराक तथा निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia