महंगाई के आंकड़े शेयर कर कांग्रेस का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- बेचने, लूटने, मुनाफा कमाने में सरकार बना रही रिकॉर्ड

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने आंकड़ों के जरिए मोदी सरकार पर हमला बोला है। सुरजेवाला ने कहा कि बेचने, लूटने और मुनाफा कमाने में बीजेपी सरकार रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाती जा रही है। कांग्रेस नेता ने एक साल का महंगाई का आंकड़े शेयर किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में बढ़ती महंगाई को लेकर कांग्रेस ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने आंकड़ों के जरिए मोदी सरकार पर हमला बोला है। सुरजेवाला ने कहा कि बेचने, लूटने और मुनाफा कमाने में बीजेपी सरकार रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाती जा रही है। कांग्रेस नेता ने एक साल का महंगाई का आंकड़े शेयर किया है।

एक साल में महंगाई से जुड़ा आंकड़ा:

पेट्रोल- 66.1%

डीजल- 60.6%

धातुएं- 24.8%

सब्जियां- 23.2%

आलू- 19.8%

गेहूं- 10.7%

सुरजेलावा ने कहा, “ईंधन लूट से की लगातार रिकॉर्ड कमाई, मगर जनता पर रोज महंगाई से कहर ढाई?”

देश में महंगाई ने आम जनता का जीन दूभर कर दिया है। मंगलवार को जारी थोक महंगाई दर से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जनता पर किस कदर बोझ बढ़ गया है। थोक मूल्य सूचकांक के आधार पर देश की थोक मुद्रास्फीति (महंगाई) अप्रैल में बढ़कर 15.08 प्रतिशत हो गई, जो मार्च में 14.55 प्रतिशत थी। एक साल पहले डब्ल्यूपीआई मुद्रास्फीति 10.74 प्रतिशत थी। कथित तौर पर, डब्ल्यूपीआई पिछले एक साल से अधिक समय से दोहरे अंकों में है।


वहीं, अप्रैल महीने में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर 8.35 फीसदी रही। जो मार्च 2022 में ये 8.06 फीसदी पर थी। फ्यूल और पावर की महंगाई दर बढ़कर 38.66 फीसदी पर जा पहुंची है जो मार्च 2022 में 34.52 फीसदी रही थी। मैन्युफैकचरिंग प्रोडक्ट्स की महंगाई दर अप्रैल में 10.85 फीसदी रही है जो मार्च 2022 में 10.71 फीसदी रही थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 May 2022, 10:48 AM