राजधानी दिल्ली में कोरोना का कहर, 24 घंटे में 3788 केस और 64 की मौत, पीड़ितों का आंकड़ा 70000 के पार

बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 3788 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि इस दौरान 64 लोगों संक्रमितों की मौत हो गई। अब तक यहां कोरोना से 2365 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 70 हजार को पार कर गई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राजधानी दिल्ली में हर नए दिन के साथ कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में आज कोरोना पॉजिटिव की कुल संख्या 70 हजार के पार पहुंच गई। जबकि बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 3788 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन्हीं 24 घंटों के दौरान दिल्ली के अंदर कोरोना वायरस से 64 लोगों की मौत भी हुई है।

दिल्ली सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, "दिल्ली में कोरोना वायरस से अभी तक 2365 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी में कुल 70,390 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि इनमें से अभी तक 41,437 पीड़ित स्वस्थ हो चुके हैं। बीते 24 घंटे के दौरान ही 2124 कोरोना संक्रमित ठीक हुए हैं। दिल्ली में फिलहाल 26,588 एक्टिव कोरोना संक्रमित व्यक्ति हैं। इनमें से 14,844 रोगियों का उपचार उनके घर पर ही किया जा रहा है। इन सभी को होम आइसोलेशन में रखा गया है।"

दिल्ली के अंदर बीते 24 घंटे के दौरान 19059 कोरोना टेस्ट किए गए। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना हॉटस्पॉट की संख्या बढ़कर 266 हो गई है। मंगलवार तक यह संख्या 261 थी। दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बुधवार को गृह विभाग के प्रिंसिपल सेकट्ररी बीएस भल्ला को राजधानी में कोरोना मैनेजमेंट का नोडल अधिकारी नियुक्त किया।

इस संकट के बीच भी दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच खींचतान जारी है। बुधवार को कोरोना रोगियों के उपचार को लेकर दिल्ली सरकार ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखा है। इसमें कोरोना पीड़ितों को क्वारंटाइन सेंटर में जाकर चेकअप कराने का नियम वापस लेने की मांग की गई है। दिल्ली सरकार का मानना है कि स्वयं प्रशासन और स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित व्यक्ति के घर जाकर उसका चेकअप करें। दिल्ली सरकार ने यह नियम लागू करने के लिए उपराज्यपाल से दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक बुलाने की मांग भी की है।

दिल्ली के सीएम अरविंज केजरीवाल ने इस बारे में आज कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना रोगियों के हेल्थ असेसमेंट के लिए कोविड केयर सेंटरों पर जाने का आदेश जारी किया है। सरकार ज्यादा बुखार वाले मरीज को लाइन में क्यों खड़ा करना चाहती है? मैं सरकार से इस आदेश को वापस लेने का आग्रह करता हूं।

वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी सवाल उठाते हुए कहा, "यह कैसा नियम है जिसके तहत कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया तो उसे खुद क्वॉरंटाइन सेंटर में जाना होगा। यदि वह नहीं गया तो पुलिस उसे लेकर जाएगी। ऐसे नियम से लोगों में काफी भय व्याप्त है। दिल्ली में प्रतिदिन तीन हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में उन्हें क्वॉरंटाइन सेंटर पर जाकर लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ेगा। जहां उनकी तबीयत और खराब होगी। साथ ही अन्य लोग भी संक्रमित होंगे।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia