देश के 44 जिलों में 10 फीसदी से ज्यादा कोरोना संक्रमण दर, 18 में केस बढ़े, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि इस समय पूरी दुनिया में कोरोना के मामलों में तेजी आ रही है। उन्होंने कहा कि जहां तक भारत का संबंध है, दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है।

फोटोः ,सोशल मीडिया
फोटोः ,सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज एक प्रेस कांफ्रेंस कर देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति, संक्रमण दर जैसे कई बिंदुओं पर जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि इस समय पूरी दुनिया में कोरोना के मामलों में तेजी आ रही है। उन्होंने कहा कि जहां तक भारत का संबंध है, दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में इस समय 44 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना वायरस केस की पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक है। ये जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम समेत अन्य राज्यों से हैं। उन्होंने बताया कि छह राज्यों के 18 जिले ऐसे हैं, जहां पिछले चार सप्ताह में कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी दर्ज की गई है। इन राज्यों में केरल, महाराष्ट्र और मणिपुर आजि राज्यों के नाम शामिल हैं। इन 18 जिलों में 47.5 फीसदी मामले हैं।


लव अग्रवाल ने बताया कि देश के 222 जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले कम हुए हैं। एक जून को देश में 279 जिले ऐसे थे जहां 100 से अधिक मामले सामने आ रहे थे। अब ऐसे जिलों की संख्या घट कर केवल 57 रह गई है। टीकाकरण अभियान की जानकारी देते हुए nb अग्रवाल ने कहा कि देश में अब तक कोरोना टीके की 47.85 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं। इनमें 37.36 करोड़ पहली खुराकें और 10.59 करोड़ दूसरी खुराकें हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia