होली पर कोरोना वायरस का ग्रहण! डरे लोग नहीं खरीद रहे चीन का सामान, बाजार से रौनक गायब

कोरोना वायरस की आहट से होली का रंग बदरंग होता नजर आ रहा है। कोरोना वायरस का ही असर है कि बाजार से चाइनीज पिचकारी भी गायब हैं। लोग रंग की भी खरीददारी कम कर रहे हैं, जिससे बाजार में भी रौनक नहीं दिखाई दे रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दुनिया भर में कोरोना वायरस का देखने को मिल रहा है। वहीं भारत में इस वायरस की पुष्टि होने के बाद लोगों के बीच डर का माहौल है। इस डर का असर होली की तैयारी पर दिख रहा है। मार्केट में चीन के उत्पाद गायब हो गई है। लोग चीन के सामानों को खरीदने से बचते हुए दिखाई दे रहे हैं। कोरोना वायरस के चलते लोकल कारोबारी चीन से होली के उत्पाद मंगवाने से परहेज भी कर रहे हैं। बाजार में इस समय 95 फीसद सामान देश में निर्मित बेचा जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में कोरोना वायरस के डर के चलते होली के लिए चीन के प्रोडक्ट बाजार से गायब हो गए हैं। होली चंद दिन और दूर है। बाजार रंग, पिचकारी, टोपी और अन्य सामान से सज चुका है। लोग खरीदारी में जुट गए हैं। शहर में रंगोत्सव की तैयारी भी शुरू हो गई है। इस बार हर्बल गुलाल और स्प्रे गुलाल की मांग ज्यादा है। गुलाल फुलों से तैयार किया गया है।


व्यापारियों का कहना है कि करोना वायरस के खौफ के चलते उन्होंने चीन निर्मित सामान नहीं मंगवाया है। करोना वायरस सामान के छूने से भी फैलता है। कहा कि पहले स्वास्थ्य है फिर मनोरंजन। हरियाणा के व्यापारी का कहना है कि चीन में लोग इन दिनों कोराना वायरस की चपेट में हैं। हाजारों लोगों की मौत हो चुकी है। कई हजार के लोग चपेट में हैं। इसी के चलते चाइनीज रंग, गुलाल और पिचकारी में कमी आ रही है।

वहीं मध्य प्रदेश के व्यापारी का कहना है कि इस बार बाजार में चीनी पिचकारी और रंग की मांग नहीं है। हालांकि होली एक सप्ताह बाद में है। इस बार बाजार में स्पाइडर मैन, छोटा भीम, मोटू-पतलू, डोरेमॉन, डॉगी, हाथी, मगरमच्छ और केला की तरह पिचकारियां भी बिक रही हैं।


गौरतलब है कि चीन में कोहराम मचाने के बाद भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। केरल के बाद दिल्ली समेत देश के दूसरे हिस्सों में भी कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। दिल्ली, जयपुर और तेलंगाना में एक-एक पॉजिटिव केस सामने हैं। इस जानलेवा बीमारी ने यूपी के नोएडा और आगरा में भी पैर पसार लिए हैं। आगरा में रैपिड रिस्पॉन्स टीम ने 13 लोगों की स्क्रीनिंग की और इन सभी के सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजे गए थे। मंगलवार को आई रिपोर्ट में 13 लोगों में से 6 लोगों की रिपोर्ट संदिग्ध पाई गई है। इसके बाद 6 लोगों को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भेजा गया। जानलेवा बीमारी के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें भी सक्रिय हो गई हैं और हर तरह की सावधानी बरती जा रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia