‘15 लाख लोग लौटे हैं विदेश से, पर सबकी न तो हुई जांच, न निगरानी’, कैबिनेट सेक्रेटरी की चिट्ठी से खुलासा 

देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। पूरे भारत को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। लेकिन असली चुनौतियां आगे है। खबर है कि लाखों लोग विदेश से आए हैं जिनकी जांच नहीं की गई है। कैबिनेट सेक्रेटरी ने राज्यों को चिट्ठी लिख अलार्म बजाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। पूरे भारत को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। लेकिन असली चुनौतियां आगे है। खबर है कि लाखों लोग विदेश से आए हैं जिनकी जांच नहीं की गई है। कैबिनेट सेक्रेटरी ने राज्यों को चिट्ठी लिख अलार्म बजाया है। कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गाबा ने राज्यों को चिट्ठी लिख बताया है कि 15 लाख लोग विदेश से लौटे हैं और सबकी ना ही जांच हुई है ना ही उनकी निगरानी की गई है।

जनसत्ता की खबर के मुताबिक गृह मंत्रालय के अप्रवासीय ब्यूरो ने विदेश से लौटे 15 लाख से अधिक लोगों की सूचना साझा की है और बताया कि यात्रियों की वास्तविक संख्या में और जिनकी निगरानी की जानी चाहिए थी, उनकी संख्या में अंतर है। राज्यों से विदेश से लौटे लोगों पर निगरानी करने और उन्हें चिन्हित करने के निर्दश भी दिए गए हैं। कैबिनेट सचिव ने एक पत्र में कहा, “यह गंभीरता से कोविद -19 के प्रसार को रोकने के हमारे प्रयासों को खतरे में डाल सकता है, क्योंकि भारत में अब तक Covid -19 के अधिकांश पॉजिटिव मामले वाले लोग विदेश यात्रा से लौटे हैं।


बता दें कि पिछले दो महीने में विदेश से 15 लाख यात्री भारत लौटे हैं। लेकिन इन सभी की जांच नहीं हो पाई है और न ही इनकी निगरानी की जा रही है। कई लोगों का पता नहीं चल पाया है। बिहार के मुजफ्फरपुर और सारण जिलों में अधिकारी केंद्र की सूची में जिन 500 लोगों का जिक्र है उनमें से केवल 385 का ही पता लगाया जा सका है। कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं जिसमें लोगों ने अपने अंतरराष्ट्रीय नंबरों बताए हैं जिससे उन्हें ट्रैक करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सारण जिला मजिस्ट्रेट सुब्रत कुमार ने बताया कि उनके राज्य की आंगनबाड़ी सेविकाओं और शिक्षकों के जरिए 300 में से 250 ही ट्रैक किए गए हैं कई ऐसे लोग हैं जिनका कोई पता नहीं है।

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस भारत में तेजी से पांव पसार रहा है। शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इस वायरस से देश में 17 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 724 लोग संक्रमित हैं और 66 लोग ठीक हो चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia