कोरोना वायरस: अब पंजाब और जम्मू-कश्मीर में सामने आए मरीज, कई जगहों पर स्कूलों को बंद करने के निर्देश

देश भर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस अब पंजाब के अमृतसर और जम्मू-कश्मीर में भी दस्तक दे दी है। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 31 मार्च तक जम्मू और सांबा जिले में प्राथमिक विद्यालयों को बंद करने के आदेश दिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोराना वायरस को लेकर लोगों में डर का माहौल है। अब कोरोना वायरस जम्मू-कश्मीर और पंजाब तक पहुंच गया है। पंजाब के अमृतसर के दो लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि की गई है। बताया गया कि दोनों संदिग्ध इटली से वापस लौटे थे और अमृतसर हवाई अड्डे पर इनकी जांच हुई थी।

दोनों मरीजों में कोराना वायरस की पुष्टि के बाद होशियारपुर में रहने वाले इनके परिजनों को भी आइसोलेशन में रखा गया है। अब तक देश में कोरोना वायरस के 33 मरीज पॉजिटिव पाये जा चुके हैं। इससे पहले जम्मू-कश्मीर में भी दो संदिग्ध मरीज पाये गए हैं। दोनों संदिग्ध हाल ही में इटली से लौटे थे।


कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 31 मार्च तक जम्मू और सांबा जिले में प्राथमिक विद्यालयों को बंद करने के आदेश दिए हैं। साथ ही सरकार ने 31 मार्च तक बायोमेट्रिक हाजिरी को भी रद्द कर दिया है। नियोजन, विकास, निगरानी के प्रमुख सचिव और जम्मू-कश्मीर सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट किया, “जम्मू-कश्मीर में जम्मू, सांबा जिलों के सभी प्राथमिक विद्यालयों को 31 मार्च तक के लिए तुरंत प्रभाव से बंद कर दिया गया है। सभी बायोमेट्रिक अटेंडेंस को भी यहां 31 मार्च तक के लिए रद्द कर दिया गया है।”

कश्मीर में कोरोना वायरस के संभावित मामलों से निपटने के लिए जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट पर रखा गया है। प्रशिक्षित कर्मचारी लामबंद हो गए हैं और सीओवीआईडी-19 के बढ़ते खतरे के मद्देनजर एक आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है।


कोरोना वायरस कंट्रोल के नोडल अधिकारी डॉक्टर शफकत खान ने कहा, “जम्मू-कश्मीर में अभी तक सात हजार मामलों की जांच की गई है। इनमें से 300 मामलों पर नजर रखी जा रही है और 27 मामलों को जांच के लिए दिल्ली भेजा गया है।”

उन्होंने कहा, “प्रशासन समय की बचत को ध्यान में रखते हुए जम्मू-कश्मीर में एक प्रयोगशाला स्थापित करने की योजना बना रहा है, ताकि जांच के लिए नमूनों को बाहर भेजने की आवश्यकता न पड़े और केंद्र शासित प्रदेश में ही परीक्षण किए जा सकें।” बता दें चीन में कोरोना वायरस से शनिवार को 28 और लोगों की मौत हो गई जिससे इस विषाणु से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,070 पहुंच गई है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia