देश पर फिर मंडराया कोविड संकट! कोरोना वायरस से दिल्ली में एक मरीज की मौत, CM केजरीवाल आज करेंगे आपात बैठक

नए कोरोना के वेरिएंट के बीच दिल्ली में एक मरीज की मौत हो गई है। कोरोना के अलर्ट को लेकर आज दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने अहम बैठक बुलाई है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

चीन समेत दुनिया के कई हिस्सों में कहर बरपा रहे कोरोना का साया भारत पर भी मंडराने लगा है। चीन में कहर बरपा रहे कोरोना के ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF.7 के चार मामले देश में सामने आए हैं। इस बीच पूरे देश में अलर्ट जारी किया गया है। नए कोरोना के वेरिएंट के बीच दिल्ली में एक मरीज की मौत हो गई है। कोरोना के अलर्ट को लेकर आज दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने अहम बैठक बुलाई है।

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 5 मामले सामने आए, साथ ही सरकारी स्वास्थ्य विज्ञप्ति के अनुसार, कोविड से संबंधित एक मौत भी हुई। इस बीच शहर में कोविड पॉजिटिविटी रेट 0.19 फीसदी दर्ज किया गया है। हालांकि, सक्रिय मामलों की कुल संख्या 27 है। पिछले 24 घंटों में आठ कोविड-19 रोगियों के ठीक होने के साथ, ठीक होने वालों की कुल संख्या 19,80,555 हो गई है। होम क्वारंटाइन में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 19 है।

नए कोविड-19 मामलों के साथ शहर का कुल मामलों की संख्या 200,71,02 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या अब 26,520 है।


चीन में कहर ढाने वाले कोरोना वैरिएंट का भारत में पहला केस मिला

दूसरी ओर भारत में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट के सब वैरिएंट बीएफ7 का पहला केस मिल गया है, जिसने पूरे चीन में कहर मचा रखा है। भारत में गुजरात के वडोदरा में BF7 का एक केस मिला है। बताया जा रहा है कि एक एनआरआई महिला जो 9 नवंबर को देश आई थी, वो इस वैरिएंट से संक्रमित पाई गई है। उसके सैंपल को तत्काल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। इसके

अलावा गुजरात में दो और ऐसे मामले सामने आए हैं जिनको लेकर कहा जा रहा है कि वे भी BF7 हो सकते हैं, लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। इनके सैंपल को भी जांच के लिए भेज दिया गया है।

चीन में कोरोना का महाविस्फोट

गौरतलब है कि चीन में पिछले दिनों जीरो कोविड पॉलिसी में ढील देने के बाद कोरोना स्थिति ने विस्फोटक रूप ले लिया है। अभी हालात ऐसे हैं कि अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड नहीं हैं, जमीन पर मरीजों को रखना पड़ रहा है, अस्पताल के बाहर मरीज दम तोड़ रहे हैं। वहीं वहां श्मशान घाटों पर लंबी कतारें देखी जा रही हैं। चीन सरकार की ओर से अभी तक मौत का कोई आंकड़ा तो जारी नहीं किया गया है, लेकिन कई विशेषज्ञों का कहना है कि अगले साल जनवरी-फरवरी में चीन में कोरोना की एक भयंकर लहर आने वाली है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia