दिल्ली में जानलेवा कोरोना! एक महीने के लॉकडाउन के दौरान 11 हजार से ज्यादा लोगों की गई जान

दिल्ली सरकार द्वारा 19 अप्रैल से जब तालाबंदी की गई थी तब से लेकर शुक्रवार (28 मई) तक, शहर में कोविड के कारण 11,590 लोगों की जान चली गई। दिल्ली सरकार ने अपने दैनिक स्वास्थ्य बुलेटिन में जारी किए गए डेटा के आधार पर यह जानकारी दी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में 19 अप्रैल से जब तालाबंदी की गई थी तब से लेकर शुक्रवार (28 मई) तक, शहर में कोविड के कारण 11,590 लोगों की जान चली गई। दिल्ली सरकार ने अपने दैनिक स्वास्थ्य बुलेटिन में जारी किए गए डेटा के आधार पर यह जानकारी दी।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शुक्रवार को शहर में एक महीने से अधिक समय तक पूर्ण लॉकडाउन के बाद राष्ट्रीय राजधानी में निर्माण और निर्माण कार्यों की अनुमति दी। अब सोमवार से लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाया जाएगा।


दिल्ली सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 19 मई तक, दिल्ली में कोविड से संबंधित कुल मौतों की संख्या 12,361 थी। शुक्रवार को दर्ज की गई 139 मौतों के साथ, शहर में वर्तमान में मरने वालों की कुल संख्या 23,591 है। जिस दिन तालाबंदी की घोषणा की गई, उस दिन दिल्ली की दैनिक कोविड पॉजिटिविटी रेट लगभग 27 प्रतिशत थी, जो अब 2 प्रतिशत से नीचे आ गई है।

इस अवधि के दौरान, दिल्ली में 103 डॉक्टरों की मौत हुई है, जो सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में सबसे अधिक है। मृतकों में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित डॉक्टर के.के. अग्रवाल और दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ए.के. वालिया भी शामिल हैं।

इस संबंध में, दिल्ली के बाद बिहार है जहां 96 डॉक्टरों की मौत हो गई, जबकि 41 डॉक्टरों ने उत्तर प्रदेश में कोविड -19 ने दम तोड़ दिया। 19 अप्रैल को पूर्ण तालाबंदी की घोषणा करते हुए, केजरीवाल ने कहा था, दिल्ली की स्वास्थ्य प्रणाली पर अधिक बोझ है, लेकिन पूरी तरह से ध्वस्त नहीं हुई है।

शुक्रवार को लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाने की घोषणा करते हुए केजरीवाल ने कहा, कुछ संतुलन होना चाहिए। नागरिकों और विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर हर हफ्ते हम धीरे-धीरे चीजें खोलते रहेंगे। यदि संक्रमण की दर फिर से बढ़ती है तो , हम अनलॉकिंग को होल्ड पर रखेंगे। इसलिए सभी को सावधानी बरतनी चाहिए।

राष्ट्रीय राजधानी में वर्तमान कोविड की स्थिति पर आईएएनएस से बात करते हुए दिल्ली सरकार के सबसे बड़े समर्पित कोविड केंद्रों में से एक, राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल (आरजीजीएसएच) के चिकित्सा निदेशक बीएल शेरवाल ने कहा, वर्तमान में, दिल्ली में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है क्योंकि दैनिक मामलों की संख्या में गिरावट आई है। लेकिन हम यह ध्यान रखना चाहिए कि अगले दो सप्ताह में लॉकडाउन हटने के परिणाम सामने आएंगे, जिसके बाद ही कोई आकलन कर सकता है।

यह याद किया जा सकता है कि शेरवाल ने पहले कहा था कि कोविड महामारी की पहली लहर के बाद चार महीने की छूट राष्ट्रीय राजधानी में बीमारी की दूसरी लहर के फैलने के मुख्य कारणों में से एक थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia