दिल्ली मेयर चुनाव का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, AAP की मेयर उम्मीदवार शैली ओबेरॉय ने दायर की याचिका, रखी ये मांग

6 जनवरी और 24 जनवरी को भी हंगामे के चलते सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया और दिल्ली को नया मेयर नहीं अभी तक नहीं मिल पाया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आम आदमी पार्टी की मेयर पद उम्मीदवार शैली ओबरॉय ने एमसीडी में मेयर चुनाव को समय से कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई है। शैली ओबरॉय ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर समय से दिल्ली एमसीडी के मेयर का चुनाव कराने की मांग की है। 6 जनवरी और 24 जनवरी को भी हंगामे के चलते सदन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया और दिल्ली को नया मेयर नहीं अभी तक नहीं मिल पाया।

गौरतलब है कि एमसीडी मेयर, डिप्टी मेयर स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव 6 जनवरी सिविक सेंटर में था। लेकिन 6 जनवरी को एमसीडी सदन में जैसे ही उपराज्यपाल द्वारा घोषित पीठासीन अधिकारी बीजेपी की सत्य शर्मा ने शपथ ग्रहण की और उसके बाद उप राज्यपाल द्वारा मनोनीत 10 पार्षदों के शपथ ग्रहण का सिलसिला शुरू हुआ, वैसे ही आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं की ओर से नारे लगने लगे और फिर बीजेपी के पार्षदों की ओर से भी नारे लगने लगे और देखते ही देखते यह नारेबाजी हंगामा, मारपीट में तब्दील हो गया। उस वक्त एमसीडी सदन को स्थगित कर दिया गया था। फिर 24 जनवरी को एमसीडी के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव की तारीख तय हुई, 24 जनवरी को एमसीडी मेयर चुनाव में सबसे पहले नंबर पर मनोनीत पार्षदों को शपथ दिलाई गई। फिर चुने हुए पार्षदों को शपथ दिलाई गई। जब चुने हुए सभी पार्षदों की शपथ पूर्ण हो गई। उसके बाद कुछ मिनट के ब्रेक के बाद फिर से एमसीडी का सदन शुरू हुआ। फिर एमसीडी सदन में मेयर चुनाव के लिए पार्षद वोट करने ही वाले थे कि उससे पहले आम आदमी पार्टी और बीजेपी के पार्षदों के बीच हंगामा खड़ा हो गया। एमसीडी सदन को पीठासीन अधिकारी ने अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया।


एमसीडी के सदन के बार-बार स्थगित होने से और एमसीडी मेयर चुनाव के पूर्ण न होने पर नाराज आम आदमी पार्टी मेयर पद उम्मीदवार शैली ओबरॉय ने अब सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। शैली ओबरॉय ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर तय समय में मेयर का चुनाव कराने की मांग की है।

बता दें कि आम आदमी पार्टी और दिल्ली बीजेपी के बीच डेढ़ माह से ज्यादा समय से मेयर चुनाव को लेकर अनबन चल रही है। दिल्ली एमसीडी में बीजेपी के 104 पार्षद जीतकर एमसीडी पहुंचे हैं। वहीं दिल्ली एमसीडी में 134 पार्षद आम आदमी पार्टी के जीते हैं। 9 सीटों पर कांग्रेस और 3 सीटों पर निर्दलीय पार्षद जीतकर एमसीडी पहुंचे हैं। कुल 250 सीटों पर दिल्ली एमसीडी का चुनाव हुआ था। चुनाव तो सकुशल संपन्न हो गया। और चुनाव परिणाम भी घोषित हुए डेढ़ माह से अधिक का समय हो गया है। लेकिन दिल्लीवासी अभी नए मेयर की आस में है, दिल्ली वासियों को अभी अपना नया मेयर नहीं मिला है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */