अगले सप्ताह से बंद करना पड़ेगा युवाओं का वैक्सीनेशन, केंद्र ने अभी तक मुहैया नहीं कराई वैक्सीन : दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने कहा है कि अगले सप्ताह से राजधानी में 18 से 44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन बंद करना पड़ेगा क्योंकि दिल्ली के पास वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो रहा है। सरकार ने कहा है कि केंद्र ने अभी तक जरूरत के मुताबिक वैक्सीन डोज मुहैया नहीं कराई हैं।

फोटो : विपिन
फोटो : विपिन
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली सरकार का कहना है कि दिल्ली में 18 से 44 वर्ष तक के युवाओं का वैक्सीनेशन अगले सप्ताह से बंद करना पड़ेगा। कोवैक्सीन की डोज खत्म होने के बाद कोवीशील्ड का सिर्फ 3 दिन का स्टॉक बचा है। दिल्ली सरकार की ओर से विधायक आतिशी ने कहा कि केंद्र सरकार ने 45 वर्ष से अधिक उम्र के श्रेणी के लिए मंगलवार को कोवैक्सीन की 60,240 डोज भेजी हैं। ऐसे में कोवैक्सीन के वैक्सीनेशन केंद्र दो दिन तक बंद नहीं होंगे। दिल्ली में 18 से 44 वर्ष की उम्र के युवाओं का वैक्सीनेशन 3 दिन और किया जा सकता है।

दिल्ली सरकार के मुताबिक दिल्ली में 17 मई को 1,13,142 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई। 18 से 44 वर्ष तक के 67,487 और 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी में 45,655 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। दिल्ली में अभी तक 46,94,970 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। जिसमें से 36 लाख से अधिक को पहली और 10,77,526 को दूसरी डोज लगायी जा चुकी है।

फोटो : विपिन
फोटो : विपिन

आतिशी ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए वॉकिंग वैक्सीनेशन की करीब 100 स्कूलों में शुरूआत हुई। कुछ दिनों में वॉक इन सेंटर बढ़ाए जाएंगे। 45 वर्ष की श्रेणी के लिए दिल्ली के पास कोवीशील्ड का चार दिन का स्टॉक बचा हुआ है। केंद्र सरकार तय शेड्यूल के मुताबिक कोवीशील्ड का स्टॉक उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर में बहुत सारे युवा गंभीर रूप से बीमार हुए हैं और मृत्यु दर काफी अधिक रही है। इसलिए 18 से 44 वर्ष की वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है। दिल्ली में 18 से 44 वर्ष की श्रेणी में अभी तक मात्र 7 लाख लोगों को पहली डोज लगाई गई है। आतिशी ने कहा कि वैक्सीन की दूसरी डोज लगना थोड़ी कम हो गई है, क्योंकि भारत सरकार की ओर से कल जारी हुई नई गाइडलाइंस के मुताबिक कोवीशील्ड की वैक्सीन के दोनों डोज के बीच अंतर बढ़ा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में अभी तक 46,94,970 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं, जिसमें से 36 लाख से अधिक लोगों को पहली डोज लगाई गई है। दूसरी डोज 10,77,526 लोगों को लगायी जा चुकी है।


आतिशी ने बताया कि पिछले 2 दिन से हम बता रहे थे कि 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए भी कोवैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है। ऐसे में कल 19 मई से वैक्सीन केंद्र बंद करने पड़ते। लेकिन केंद्र सरकार को धन्यवाद देना चाहेंगे कि उन्होंने मंगलवार सुबह कोवैक्सीन का स्टॉक भेजा है। 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए दिल्ली में 60,240 डोज कोवैक्सीन की दी गई है, ऐसे में अब 2 दिन का कोवैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध हो गया है। अब जिन केंद्रों को बंद करने की बात कर रहे थे वह फिलहाल बंद नहीं होंगे। दिल्ली के पास कोवीशील्ड का चार दिन का स्टॉक बचा हुआ है। हमें उम्मीद है कि सरकार ने जो शेड्यूल तय किया है उसके मुताबिक दिल्ली को आगामी कुछ दिनों में कोवीशील्ड का स्टॉक मिल जाएगा।

विधायक आतिशी ने कहा कि 18 से 44 वर्ष तक की उम्र के लिए कोवैक्सीन का स्टॉक कई दिनों पहले खत्म हो गया है। दिल्ली में आज के वैक्सीनेशन के बाद कोविशील्ड का सिर्फ 3 दिन का स्टॉक बचेगा। ऐसे में दिल्ली में 18 से 44 वर्ष की उम्र के युवाओं का वैक्सीनेशन 3 दिन और किया जा सकता है। ऐसे में आने वाले सप्ताह से 18 से 44 वर्ष की उम्र का वैक्सीनेशन बंद कर दिया जाएगा, क्योंकि अभी हमारे पास कोई भी वैक्सीन का स्टॉक नहीं आया है। हम उम्मीद करते हैं कि जिस तरह से केंद्र सरकार ने 45 वर्ष से अधिक उम्र की श्रेणी के लिए वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध कराया है, उसी तरह से 18 से 44 वर्ष का वैक्सीनेशन स्टॉक उपलब्ध करवाएगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia